Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs BAN Test: 42 साल पुराना रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त, शतक जड़ने वाली रिजवान-सऊद की जोड़ी ने धमाल मचाते हुए बनाया कीर्तिमान

Mohammad Rizwan Saud Shakeel पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट रावलपिंडी में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल में पाकिस्तान की टीम ने 448 रन पर पारी घोषित कर दी। पाकिस्तान की टीम की तरफ से मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील का बल्ला जमकर गरजा। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी बनी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 22 Aug 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
Mohammad Rizwan और Saud Shakeel की जोड़ी ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान और बांग्लादेश (PAK vs BAN) के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन मोहम्मद रिजवान ने शानदार शतक जड़ा। दूसरे दिन के खेल में पाकिस्तान की टीम ने 6 विकेट खोकर 448 रन पर पारी घोषित की।

मोहम्मद रिजवान 171 रन पारी खेलकर नाबाद रहे। पहले दिन पाकिस्तान की टीम ने 4 विकेट खोकर 158 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे दिन मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील की जोड़ी ने बल्ले से धमाल मचाते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Mohammad Rizwan और Saud Shakeel की जोड़ी ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

दरअसल, मेजबान पाकिस्तान और बांग्लादेश (PAK vs BAN) के बीच रावलपिंडी में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन टीम ने 448/6 रन पर पारी घोषित की। मैच में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने 74वें ओवर में अपना शतक पूरा किया। इस दौरान रिजवान ने 890 दिनों से चले आ रहे शतक के सूखे को भी समाप्त किया।

उन्हे सऊद शकील का साथ मिला, जिन्होंने भी अपना सैकड़ा पूरा किया, लेकिन 141 रनों की पारी खेलने के बाद वह आउट हो गए। उन्होंने मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए रिकॉर्ड 224 रनों की पार्टनरशिप की। दोनों बल्लेबाजों ने इस दौरान भारत की मुदस्सर-जहीर अब्बास का 42 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

भारत की इस जोड़ी ने 1982 में कराची में 213 रन की साझेदारी की थी। वहीं, पाकिस्तान के लिए साल 1976 में लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5वें विकेट के लिए 281 रनों की साझेदारी की थी, जो कि पांचवें विकेट की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।

यह भी पढ़ें: ICC T20I Ranking: यशस्वी जायसवाल ने कर दिया बाबर आजम का तगड़ा नुकसान, मोहम्मद रिजवान को भी नहीं छोड़ा, दोनों की छीन ली कुर्सी

घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी 5वें विकेट की साझेदारी

281 रन - आसिफ इकबाल और जावेद मियांदाद बनाम न्यूजीलैंड, लाहौर, 1976

240 रन - मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील बनाम बांग्लादेश, रावलपिंडी, 2024

Mohammad Rizwan ने कामरान अकमल को छोड़ा पीछे

मोहम्मद रिजवान ने इस दौरान दूसरे दिन के खेल में तेजी से बैटिंग करते हुए अपने 150 रन पूरे किए। वह साल 2009 के बाद टेस्ट क्रिकेट में 150 से ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले पहले पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए। इस दौरान उन्होंने कामरान अकमल को पछड़ा, जिन्होंने साल 2009 फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी।