Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pak vs Ban: 5 साल की मेहनत लाई रंग, बांग्लादेश के खिलाफ Shaheen Shah Afridi ने बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड, स्टार्क भी छूटे पीछे

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 31वां मैच पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में टॉस जीतकर बांग्लादेश टीम ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद ही खराब रही लेकिन पहले ही ओवर में टीम को झटका लगा। पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने BAN टीम के ओपनर तनजिद को एलबीडब्ल्यू आउट किया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 31 Oct 2023 02:55 PM (IST)
Hero Image
Shaheen Shah Afridi ने बांग्लादेश के खिलाफ हासिल किया बड़ा कीर्तिमान

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Pak vs Ban Shaheen Afridi Record। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 31वां मैच पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में टॉस जीतकर बांग्लादेश टीम ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद ही खराब रही, लेकिन पहले ही ओवर में टीम को झटका लगा।

पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने BAN टीम के ओपनर तनजिद को एलबीडब्ल्यू आउट किया। मैच में पहला विकेट लेते ही शाहीन शाह अफरीदी ने इतिहास रच दिया। आइए जानते हैं शाहीन शाह अफरीदी के वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।

Shaheen Shah Afridi ने बांग्लादेश के खिलाफ हासिल किया बड़ा कीर्तिमान

दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले जा रहे मैच में पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) ने 1 विकेट लेते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। बांग्लादेश की पारी का पहला ओवर लेकर आए शाहीन अफरीदी ने एक विकेट लेते ही वनडे में गेंदबाज द्वारा सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपन नाम पूरा किया।

यह भी पढ़ें:

World Cup 2023: Inzamam Ul Haq ने दी चेतावनी, अब एक ही शर्त पर PCB के मुख्‍य चयनकर्ता पद पर लौटेंगे

उन्होंने पारी के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर यह मुकाम हासिल किया। बता दें कि अफरीदी ने अपने 51 मुकाबलों में यह बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। उनसे पहले वनडे में संदीप लमिचाने ने 41वें मैच में 100 वनडे विकेट चटकाए थे और राशिद खान ने 42वें मैच इनिंग में यह कारनामा किया था। इस दौरान शाहीन अफरीदी ने मिचेल स्टार्क के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने 52वें मैच में यह कमाल किया था

वनडे में इनिंग के हिसाब से 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज

संदीप लमिचाने- 41वें मैच

राशिद खान- 42वें मैच

शाहीन अफरीदी- 51वें मैच*

मिचेल स्टार्क-52वें मैच

सकलैन मुश्ताक- 53वें मैच

बता दें कि शाहीन ने 21 सितंबर 2018 में वनडे में डेब्यू किया था। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखते ही अपना जलवा दिखाना शुरू किया। उन्होंने वनडे में अब तक 51 मैच तक 101 विकेट हासिल कर लिए हैं, जिसमें 3 बार फाइव विकेट हॉल शामिल है।