Move to Jagran APP

147 साल में पाकिस्तान को पहली बार मिली शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने एशिया में रचा इतिहास तो रिकॉर्ड्स बुक में मची उथल-पुथल

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पारी और 47 रन से जीत दर्जकर इतिहास रच दिया। टेस्ट क्रिकेट में यह पहली बार हुआ है जब कोई टीम पहली पारी में 500 से ज्यादा का स्कोर करने के बाद एक पारी से मैच हारी है। पाकिस्तान ऐसी पहली टीम बनी। इसके अलावा इंग्लैंड पहली ऐसी टीम बनी जिसने यह कारनाम करके दिखा दिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पारी और 47 रन से हराया।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान का भयावह दौर जारी है। टेस्ट क्रिकेट में यह उनकी लगातार छठी हार है और पिछले 9 टेस्ट मैचों में घरेलू मैदान पर उनकी सातवीं हार है। यही नहीं टेस्ट इतिहास में यह पहली बार है कि किसी टीम ने पहली पारी में 500 से अधिक स्कोर करने के बाद पारी से हार का सामना किया है। इंग्लैंड ने पहली बार इतिहास रचते हुए यह कमाल कर दिखाया है।

टॉस हारने और डेढ़ दिन से अधिक समय तक फील्डिंग करने के बाद, इंग्लैंड ने हैरी ब्रूक के तिहरे शतक और जो रूट के करियर के सर्वोच्च 262 रनों की बदौलत 823 रन का विशाल स्कोर बनाकर सभी तरह के रिकॉर्ड तोड़ दिए। बल्लेबाजी पिच पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने तो कहर बरपाया ही गेंदबाजों ने ऐसा जलवा बिखेरा कि सभी दंग रह गए। उसने एक ऐसी पिच पर जीत दर्ज की, जो गेंदबाजों के लिए बिल्कुल भी अनुकूल नहीं थी।

मुल्तान टेस्ट में बने कुछ अनचाहे रिकार्ड्स

- 11 मैचों का यह घरेलू मैदान पर किसी टीम (जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को छोड़कर) का सबसे लंबा हार का सिलसिला है, जो फरवरी 1994 और 1997 के बीच न्यूजीलैंड के 12 टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड के बाद से है। यह पाकिस्तान की लगातार छठी टेस्ट हार भी है।

- पाकिस्तान द्वारा फेंके गए 150 ओवर (900 गेंद) किसी टेस्ट पारी में सिर्फ एक मेडन ओवर फेंकने वाली टीम द्वारा फेंके गए सबसे ज्यादा ओवर हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा 709 गेंदें (88.5 आठ गेंद वाले ओवर) दक्षिण अफ्रीका ने 1939 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में फेंके थे, जहां कोई मेडन ओवर नहीं फेंका गया था।

- यह टेस्ट मैच ऐसा दूसरा टेस्ट मैच था जिसमें दोनों टीमों के 550 से ज्यादा स्कोर करने के बावजूद कोई नतीजा निकला है। साल 2022 में भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था जिसमें दोनों टीमों ने 550 से ज्यादा का स्कोर किया और मैच का नतीजा निकला था। बाकी सभी 15 टेस्ट मैच, जिनमें दो बार 550 से ज्यादा स्कोर हुआ, ड्रॉ रहे।

- मुल्तान में तीनों पारियों में 4.51 का रन रेट 2000 से ज्यादा गेंदों तक चलने वाले किसी भी टेस्ट मैच का दूसरा सबसे ज्यादा रन रेट है। इन दोनों टीमों के बीच 2022 के रावलपिंडी टेस्ट में सबसे ज्यादा रन रेट 4.54 का रहा है।

इंग्लैंड ने रचा इतिहास

बता दें कि मुल्तान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पारी और 47 रन से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 823 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इसके जवाब में पाकिस्तान की दूसरी पारी 220 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड को एशिया में 1976 के बाद के पहली बार पारी से जीत मिली है। 1976 में इंग्लैंड ने भारत को एक पारी और 25 रन से हराया था। 

यह भी पढ़ें- PAK vs ENG: WTC फाइनल की रेस से बाहर हुआ पाकिस्तान, इंग्लैंड ने घर में घुसकर तोड़ दिया बहुत बड़ा सपना!

यह भी पढ़ें- PAK vs ENG: पाकिस्तान की फिर घर में हुई बेइज्जती, इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में पारी और 47 रनों से दी करारी शिकस्त