Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pooja Vastrakar बनी टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली भारतीय तेज गेंदबाज, चूर-चूर हुआ Jhulan Goswami का रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज पूजा वस्‍त्राकर ने शुक्रवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में बड़ी उपलब्धि हासिल की। दाएं हाथ की पेसर ने बांग्‍लादेश के खिलाफ एक विकेट चटकाया। इसके साथ ही पूजा वस्‍त्राकर टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली भारतीय तेज गेंदबाज बन गई हैं। उन्‍होंने पूर्व दिग्‍गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी का रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त किया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 26 Jul 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
पूजा वस्‍त्राकर ने झूलन गोस्‍वामी का रिकॉर्ड तोड़ा (Pic Credit - X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम की तेज गेंदबाज पूजा वस्‍त्राकर ने शुक्रवार को महिला एशिया कप के सेमीफाइनल मुकाबले में बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। पूजा ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 4 ओवर के अपने कोटे में 25 रन देकर एक विकेट झटका।

इस एक विकेट के साथ ही पूजा वस्‍त्राकर ने पूर्व दिग्‍गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 24 साल की पूजा वस्‍त्राकर टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली भारतीय महिला तेज गेंदबाज बन गई हैं। दाएं हाथ की तेज गेंदबाज ने 69 मैचों में 57 विकेट चटकाए।

इससे पहले यह रिकॉर्ड झूलन गोस्‍वामी के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 68 मैचों में 56 विकेट लिए थे। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर रेणुका ठाकुर काबिज हैं, जिन्‍होंने 46 मैचों में 50 विकेट चटकाए। शिखा पांडे 62 मैचों में 43 विकेट लेकर चौथे नंबर पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें: 9वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम, 10 विकेट से बांग्लादेश को चटाई धूल

सबसे ज्‍यादा टी20 विकेट लेने वाली भारतीय तेज गेंदबाज

  • 57 - पूजा वस्‍त्राकर
  • 56 - झूलन गोस्‍वामी
  • 50 - रेणुका ठाकुर
  • 43 - शिखा पांडे

दीप्ति शर्मा के नाम है रिकॉर्ड

वैसे, भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो पूजा वस्‍त्राकर टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। टी20 प्रारूप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली भारतीय गेंदबाज का रिकॉर्ड दीप्ति शर्मा के नाम दर्ज हैं। दीप्ति ने 116 मैचों में 130 विकेट चटकाए हैं।

लेग स्पिनर पूनम यादव 72 मैचों में 98 विकेट लेकर दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव 79 मैचों में 90 विकेट के साथ तीसरे स्‍थान पर जमी हुई हैं। बाएं हाथ की अनुभवी स्पिनर राजेश्‍वरी गायकवाड़ 58 मैचों में 61 विकेट के साथ चौथे नंबर पर हैं। पूजा वस्‍त्राकर ने टॉप-5 की लिस्‍ट पूरी की।

सबसे ज्‍यादा टी20 विकेट लेने वाली भारतीय गेंदबाज

  • 130 - दीप्ति शर्मा
  • 98 - पूनम यादव
  • 90 - राधा यादव
  • 61 - राजेश्‍वरी गायकवाड़
  • 57 - पूजा वस्‍त्राकर

भारत 9वीं बार फाइनल में पहुंचा

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को महिला एशिया कप के पहले सेमीफाइनल में बांग्‍लादेश को 54 गेंदें शेष रहते 10 विकेट से मात देकर 9वीं बार फाइनल में प्रवेश किया। दांबुला में खेले गए मुकाबले में बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 80 रन बनाए। जवाब में भारत ने 11 ओवर में बिना किसी नुकसान के लक्ष्‍य हासिल किया।

यह भी पढ़ें: रेणुका सिंह ने महिला एशिया कप के सेमीफाइनल में गेंदबाजी से मचाया कोहराम, बांग्‍लादेश का कर दिया खस्‍ता हाल