Move to Jagran APP

SL vs IRE: 71 साल पुराना रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त, Prabath Jayasuriya ने आयरलैंड के खिलाफ रचा इतिहास

Prabath Jayasuriya makes record against Ireland श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने आयरलैंड के खिलाफ गॉल अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्‍ट में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। जयसूर्या ने इस दौरान 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Fri, 28 Apr 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
Prabath Jayasuriya fastest to take 50 test wickets: प्रभात जयसूर्या (फोटो क्रेडिट - ट्विटर)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने शुक्रवार को आयरलैंड के खिलाफ गॉल अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्‍ट के पांचवें दिन इतिहास रच दिया। प्रभात जयसूर्या टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर ने अपने करियर के सातवें टेस्‍ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की।

बाएं हाथ के स्पिनर जयसूर्या टेस्‍ट प्रारूप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले संयुक्‍त रूप से दूसरे गेंदबाज बने। इंग्‍लैंड के थॉमस रिचर्डसन (1896) और दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर (2012) ने भी सात मैचों में 50 विकेट का आंकड़ा पार किया था। उल्‍लेखनीय है कि रिचर्डसन और फिलैंडर दोनों तेज गति के गेंदबाज हैं।

71 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

बता दें कि प्रभात जयसूर्या से पहले वेस्‍टइंडीज के अलफ्रेड लुईस वेलेंटाइन के नाम स्पिनर के रूप में सबसे तेज 50 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज था। वेलेंटाइन ने दिसंबर 1951 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में अपने करियर के आठवें टेस्‍ट में 50 विकेट का आंकड़ा पार किया था।

बहरहाल, ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। अगस्‍त 1988 में टर्नर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ मैनचेस्‍टर में अपने करियर के छठे टेस्‍ट में यह कीर्तिमान स्‍थापित किया था।

जयसूर्या का शानदार प्रदर्शन

जहां तक जयसूर्या की बात है तो उन्‍होंने अपने करियर की शानदार शुरुआत करते हुए दो बार पारी में पांच विकेट लिए और इसके बाद छह विकेट झटके। पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में प्रभात जयसूर्या ने डेब्‍यू मैच में 12 विकेट चटकाए, जिसमें दोनों पारियों में छह विकेट लेना शामिल है।

इसके बाद पाकिस्‍तान के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों में बाएं हाथ के स्पिनर ने 17 विकेट चटकाए। इसमें दो बार पारी में पांच विकेट लेना शामिल है। हालांकि, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में जयसूर्या संघर्ष करते हुए नजर आए, लेकिन फिर आयरलैंड के खिलाफ वो अपनी शानदार लय में लौटे।

जयसूर्या ने आयरलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में कुल 10 विकेट लिए। गॉल में चल रहे दूसरे टेस्‍ट में जयसूर्या ने 7 विकेट लिए हैं। इसमें पहली पारी में पांच विकेट शामिल हैं। श्रीलंका ने इस टेस्‍ट में एक पारी और 10 रन से जीत दर्ज की।