Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranji Trophy 2024: पृथ्‍वी के शतक से हिल गया आसमानी रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

CGARH vs MUM पृथ्‍वी शॉ ने घुटने की सर्जरी के करीब छह महीने बाद प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी की और अपने दूसरे ही मैच में धमाकेदार शतक जमा दिया। पृथ्‍वी शॉ ने मुंबई की तरफ से खेलते हुए छत्‍तीसगढ़ के खिलाफ 185 गेंदों में 18 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 159 रन बनाए। पृथ्‍वी शॉ ने शतक जमाकर इतिहास रच दिया है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 09 Feb 2024 09:07 PM (IST)
Hero Image
पृथ्‍वी शॉ ने 185 गेंदों में 13 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 159 रन बनाए (Pic Courtesy- X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मुंबई के विस्‍फोटक ओपनर पृथ्‍वी शॉ ने शुक्रवार को रणजी ट्रॉफी के एलीट ग्रुप बी में छत्‍तीसगढ़ के खिलाफ शतक जमाकर अपनी वापसी का जश्‍न मनाया। शॉ ने घुटने की सर्जरी कराने के करीब छह महीने बाद पेशेवर क्रिकेट में वापसी की और अपने दूसरे ही मैच में दमदार शतक जड़ दिया।

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में पृथ्‍वी शॉ ने 185 गेंदों में 18 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 159 रन बनाए। शॉ ने अपने साथी ओपनर भूपेन ललवानी (102) के साथ 244 रन की साझेदारी करके मुंबई को लाजवाब शुरुआत दिलाई। 40 बार की रणजी चैंपियन मुंबई ने पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय 86 ओवर में चार विकेट खोकर 310 रन बनाए।

पृथ्‍वी शॉ का रिकॉर्ड

पृथ्‍वी शॉ ने छत्‍तीसगढ़ के खिलाफ शानदार शतक जड़कर इतिहास रच दिया। पृथ्‍वी शॉ फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में दो बार पहले दिन के पहले सत्र में 2 शतक जमाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 24 साल के पृथ्‍वी शॉ ने पहले ही सेशन में शतक पूरा कर लिया था।

यह भी पढ़ें: Prithvi Shaw का एक और धमाका, 15 चौके और 7 छक्कों की मदद से जड़ा तूफानी शतक, टीम को दिलाई बड़ी जीत

पृथ्‍वी शॉ यह कारनामा पिछले साल रणजी ट्रॉफी में कर चुके हैं जब उन्‍होंने गुवाहाटी में असम के खिलाफ सैकड़ा जमाया था। इस दौरान पृथ्‍वी शॉ ने 379 रन की मैराथन पारी खेली थी। पृथ्‍वी और ललवानी की दमदार पारियों के दम पर मुंबई को उम्‍मीद होगी कि वो बड़ा स्‍कोर बनाने में कामयाब हो।

तीन साल से टीम से बाहर

पृथ्‍वी शॉ की बात करें तो उन्‍होंने किसी भी प्रारूप में करीब तीन साल से भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व नहीं किया है। उन्‍होंने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल और वनडे मैच जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं, पृथ्‍वी का आखिरी टेस्‍ट मैच 2020 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रहा, जहां भारतीय टीम केवल 36 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

पिछले साल पृथ्‍वी शॉ ने इंग्‍लैंड के वनडे कप में नॉर्थेम्‍प्‍टनशायर के लिए चोटिल होने से पहले शानदार प्रदर्शन किया था। वहां उन्‍होंने रिकॉर्ड तोड़ 244 रन की पारी खेली थी। इसके बाद शॉ को घुटने पर गंभीर चोट लगी और वो लंबे समय तक क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहे।

यह भी पढ़ें: मैदान पर वापसी को बेताब Prithvi Shaw! नेट्स पर जमकर बहा रहे पसीना, पोस्ट शेयर कर बढ़ाई फैंस के दिलों की धड़कन