Move to Jagran APP

IND vs ENG 2nd Test: Ravichandran Ashwin के पास एक या दो नहीं, बल्कि इतने कीर्तिमान रचने का मौका, दिग्‍गज गेंदबाज को पछाड़कर बनेंगे नंबर-1

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर्स में होती है। उनकी गेंदबाजी के आगे बड़े-बड़े दिग्गज क्रीज पर नहीं टिक पाते। जब वह अपनी लय में होते हैं तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। पहले टेस्ट मैच में आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 6 विकेट चटकाए थे। उस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 28 रन से धूल चटाई थी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 01 Feb 2024 01:19 PM (IST)
Hero Image
IND vs ENG 2nd Test: दूसरे टेस्ट में Ravichandran Ashwin रच देंगे इतिहास
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Ind vs Eng 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 2 फरवरी से खेला जाएगा। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 28 रन से पटखनी दी। इसके बाद अब रोहित ब्रिगेड की निगाहें विशाखापट्टनम में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट पर बनीं हुई हैं।

दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पास कई रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा मौका हैं। अश्विन अगर 4 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की खास लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। इस मामले में वह महान अनिल कुंबले को पछाड़ देंगे।

IND vs ENG 2nd Test: दूसरे टेस्ट में Ravichandran Ashwin रच देंगे इतिहास

दरअसल, रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर्स में होती है। उनकी गेंदबाजी के आगे बड़े-बड़े दिग्गज क्रीज पर नहीं टिक पाते। जब वह अपनी लय में होते हैं तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

पहले टेस्ट मैच (IND vs ENG) में आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 6 विकेट चटकाए थे। उस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 28 रन से धूल चटाई थी। अब दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन इतिहास रचने की कगार पर हैं। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में एक नहीं, बल्कि तीन रिकॉर्ड को हासिल करने पर होगी।

अनुभवी स्पिनर के नाम 96 टेस्ट मैचों में 496 विकेट हैं। अगर वह 4 विकेट ले लेते हैं तो वह 500 टेस्ट विकेट पूरा कर लेंगे। इस मामले में वह महान अनिल कुंबले के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने अपने 105वें टेस्ट मैच में 500 टेस्ट विकेट हासिल किए थे। जबकि आर अश्विन अपने 97वें मैच में ये रिकॉर्ड अपने नाम कर कुंबले को पछाड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ind vs Eng: इंग्लैंड की बढ़ी मुश्किलें, दूसरे टेस्ट से बाहर हुए ये स्पिनर, 20 साल के इस गेंदबाज को मिल सकता है डेब्यू का मौका

अगर बात करें अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने अपने शानदार टेस्ट करियर का समापन 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट के साथ किया। इस रिकॉर्ड तक अश्विन को पहुंचने में काफी वक्त लगेगा, लेकिन 500 का आंकड़ा अश्विन जल्द ही पूरा कर लेंगे, जबकि श्रीलंका के दिग्गज मुरली मुरलीथन के नाम ओवरऑल रिकॉर्ड में 500 टेस्ट विकेट हासिल किए। इसके साथ ही अश्विन भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में 100 और उससे ज्यादा विकेट लेने से 6 विकेट दूर हैं। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज और दूसरे ओवरऑल गेंदबाज बन जाएंगे।