Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ravichandran Ashwin: तीन मौके जब संकटमोचक बन अश्विन ने छीनी विरोधी टीम के जबड़े से जीत

Ravichandran Ashwin बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए रविचंद्रन अश्निन ने एकबार फिर से साबित कर दिया कि वह टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए कितना अहम हैं। उन्होंने इससे पहले भी टीम के लिए ऐसे योगदान दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurUpdated: Mon, 26 Dec 2022 11:27 AM (IST)
Hero Image
IND vs BAN: रविचंद्रन अश्निन, ऑलराउंडर टीम इंडिया (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अपने बल्ले और गेंद दोनों से ही शानदार प्रदर्शन कर हर जगह वाहवाही लूट ली। बता दें भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले अनुभवी स्पिनर अश्विन ने कई मौकों पर टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थिति से निकालकर जीत दिलाई।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच (साल 2022)

लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है बांग्लादेश के खिलाफ 25 दिसंबर को समाप्त हुई टेस्ट सीरीज, जिसके दूसरे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन (R.Ashwin) ने उस वक्त बल्ले से अपना हाथ दिखाया जब टीम हार के कगार पर थी।

74 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया के लिए अश्विन ने अय्यर के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 71 रन की मैच जिताऊ पारी खेली। उन्होंने 62 गेंद का सामना करते हुए नाबाद 42 रन बनाए, जिसमें चार चौके और 1 छक्का शामिल रहा। इसके अलावा उन्होंने इस मैच में 6 विकेट भी हासिल किए। वह इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच भी बने।

पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप मैच

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है टी20 विश्व कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया पहला मुकाबला, जिसमें पाकिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत की तरफ से स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 82 रन बनाए। हालांकि इस मैच के अंत में विनिंग शॉट रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के बल्ले से निकला था।

बता दें भारत के संकटमोचक बनकर आए, अश्विन को आखिरी एक गेंद पर दो रन चाहिए थे। इसके बाद उन्होंने समझदारी दिखाते हुए वाइड गेंद को छोड़ दिया और आखिरी गेंद पर शॉट लगाकर भारत को जीत दिलाई।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच (साल 2021)

इस सूची में तीसरे नंबर पर जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया सिडनी टेस्ट मैच है। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने ऑस्ट्रेलिया के कहर बरपाती गेंदबाजी के सामने अच्छी पारी खेली। उन्होंने  हनुमा विहारी के साथ अहम साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों के बीच 259 गेंद में 62 रन की साझेदारी हुई। दूसरी पारी में अश्विन के बल्ले से नाबाद 39 रन निकले और भारत ये सीरीज ड्रॉ करने में कामयाब रहा।