Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ravichandran Ashwin ने तोड़ा महान Kapil Dev का रिकॉर्ड, इस मामले में बने भारत के तीसरे सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज

Ashwin International Wickets Record Ind vs Aus Test भारतीय टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंदौर टेस्‍ट के दूसरे दिन महान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 02 Mar 2023 12:15 PM (IST)
Hero Image
R Ashwin International Wickets: रविचंद्रन अश्विन की खास उपलब्धि

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन एक बहुत बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्‍ट के दूसरे दिन तीन विकेट लिए।

इसी के साथ उन्‍होंने महान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा। रविचंद्रन अश्विन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने 269 मैचों में 689 विकेट लिए हैं। वहीं कपिल देव ने 356 मैचों में 687 विकेट लिए थे।

भारत की तरफ से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्‍गज लेग‍ स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। जंबो के नाम से मशहूर अनिल कुंबले ने 401 मैचों में 953 विकेट लिए हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर पूर्व दिग्‍गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह काबिज हैं। भज्‍जी ने 365 मैचों में 707 विकेट चटकाए हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 भारतीय गेंदबाज

  • अनिल कुंबले - 401 मैचों में 953 विकेट
  • हरभजन सिंह - 365 मैचों में 707 विकेट
  • रविचंद्रन अश्विन - 269* मैचों में 689 विकेट
  • कपिल देव - 356 मैचों में 687 विकेट
  • जहीर खान - 303 मैचों में 597 विकेट

अश्विन का अंतरराष्‍ट्रीय करियर

चेन्‍नई में जन्‍में स्‍टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 5 जून 2010 को हरारे में श्रीलंका के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक 91 टेस्‍ट में 466 विकेट लिए। 113 वनडे में 151 विकेट और 65 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 72 विकेट झटके हैं। अश्विन ने हाल ही में आईसीसी टेस्‍ट में गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान हासिल किया है। उन्‍होंने पिछले सप्‍ताह 40 साल के जेम्‍स एंडरसन को पीछे छोड़ा।

ऑस्‍ट्रेलिया की पारी समेटी

मैच की बात करें तो रविचंद्रन अश्विन ने उमेश यादव के साथ मिलकर इंदौर टेस्‍ट के दूसरे दिन ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 197 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। रवि अश्विन ने सबसे पहले पीटर हैंड्सकोंब (19) को फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया था। इसके बाद उन्‍होंने एलेक्‍स कैरी (3) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। फिर अश्विन ने नाथन लियोन (5) को बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

यह भी पढ़ें: पिता के देहांत के बाद दुखों का पहाड़ सहकर टीम इंडिया में लौटे Umesh Yadav, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर कहर बनकर टूटे

यह भी पढ़ें: IND VS AUS: इंदौर टेस्ट में अंपायर Nitin Menon ने की गलतियों की भरमार, सोशल मीडिया यूजर्स ने जमकर निकाली भड़ास