Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: दूसरे टेस्‍ट में Ashwin ने खोला 'पंजा', बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अब तक कोई भारतीय नहीं कर पाया

IND vs BAN भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला गया। भारत ने इस मैच में बांग्‍लादेश को 7 विकेट से हराया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज भी अपने नाम की। सीरीज का पहला टेस्‍ट भारत ने 280 रन से जीता था। अनुभवी ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 01 Oct 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
दूसरे टेस्‍ट में अश्विन ने झटके 5 विकेट। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। दूसरे टेस्‍ट में भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्‍लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम की। करीब ढाई दिन चले मुकाबले में भारतीय बल्‍लेबाजों से लेकर गेंदबाजों तक ने कमाल का प्रदर्शन किया।

टीम इंडिया ने टेस्‍ट में पहले तो टी20 वाली बल्‍लेबाजी की, फिर भारतीय गेंदबाजों ने बांग्‍लादेश को सस्‍ते में समेट दिया। यशस्‍वी जायसवाल को प्‍लेयर ऑफ द मैच और रविचंद्रन अश्विन को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। इसके साथ ही अश्विन ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। अब तक कोई भी भारतीय यह कारनामा नहीं कर पाया था।

मुरलीधरन की बराबरी की

अश्विन टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा प्‍लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय प्‍लेयर बन गए हैं। इस मामले में उन्‍होंने श्रीलंका के दिग्‍गज मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली है। अश्विन ने अपने टेस्‍ट करियर में अब तक 11 बार प्‍लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड अपने नाम किया है। मुथैया मुरलीधरन ने भी 11 बार ही यह कारनामा किया था।

टेस्ट में सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार

  • 11 बार - मुथैया मुरलीधरन
  • 11 बार - रविचंद्रन अश्विन
  • 9 बार - जैक कैलिस
  • 8 बार - सर रिचर्ड हैडली
  • 8 बार - इमरान खान
  • 8 बार - शेन वॉर्न

सीरीज में अश्विन का प्रदर्शन 

दूसरे टेस्‍ट में अश्विन के प्रदर्शन की बात करें तो बांग्‍लादेश की पहली पारी में उन्‍होंने 15 ओवर में 3 की इकॉनमी से 45 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे। बांग्‍लादेश की दूसरी पारी में भी उन्‍होंने 15 ओवर गेंदबाजी की और 3.30 की इकॉनमी से 50 रन खर्च कर 3 शिकार किए।

ये भी पढ़ें: Devdutt Padikkal की फुर्ती तो देखिए, चीते से भी तेज दौड़े; फिर एक हाथ से लपका लिया Prithvi Shaw का अद्भुत कैच

सीरीज के पहले टेस्‍ट में भी अश्विन ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया था। भारत की पहली पारी में अश्विन ने शतक लगाया था। उन्‍होंने 133 गेंदों पर 113 रन बनाए थे। इसके अलावा बांग्‍लादेश की दूसरी पारी में अश्विन ने 6 विकेट भी लिए थे।

ये भी पढ़ें: WTC Points Table: भारत ने टॉप पर कसा शिकंजा, क्‍लीन स्‍वीप झेलने के कारण बांग्‍लादेश को हुआ तगड़ा घाटा