Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WTC में Ravindra Jadeja ने हासिल किया बड़ा कीर्तिमान, इस मामले में बन गए दुनिया के पहले क्रिकेटर

भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में भारतीय टीम को 5 विकेट से जीत मिली। चौथे टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने इतिहास रच दिया। उन्होंने दो पारियों में 12 और 4 रन बनाए और इसके अलावा 4+1 विकेट लिया। रांची टेस्ट में कुल पांच विकेट लेकर जडेजा ने WTC के इतिहास में 100 विकेट पूरे कर लिए।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 27 Feb 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
राजकोट टेस्ट में छाए Ravindra Jadeja, हासिल किया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा टेस्ट मैच राजकोट में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम को 5 विकेट से जीत मिली। चौथे टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने इतिहास रच दिया। उन्होंने दो पारियों में 12 और 4 रन बनाए और इसके अलावा 4+1 विकेट लिया। रांची टेस्ट में कुल पांच विकेट लेकर जडेजा ने WTC के इतिहास में 100 विकेट पूरे कर लिए। इस दौरान उनके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड जुड़ गया।

राजकोट टेस्ट में छाए Ravindra Jadeja, हासिल किया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

दरअसल, 35 साल के रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 1000 रन और 100 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। WTC के 30 मैच खेलते हुए जडेजा ने 1536 रन और 100 विकेट चटकाए हैं। उनके बाद रविचंद्रन अश्विन के नाम सबसे ज्यादा रन और विकेट का रिकॉर्ड दर्ज हैं। अश्विन ने 165 विकेट और 948 रन बनाए हैं।

बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अभी तक सिर्फ 10 बॉलर ही 100 से ज्यादा बैटर्स को अपना शिकार बना चुके हैं, जिसमें से तीन भारत से है। जडेजा, अश्विन और बुमराह ने यह कमाल किया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लियोन, पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने WTC में 100 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

यह भी पढ़ें: PSL 2024 में गरजा Babar Azam का बल्ला, तूफानी शतक ठोक बनाई Chris Gayle के खास क्लब में जगह; बहुत पीछे छूटे कोहली-रोहित

वहीं, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड, कगिसो रबाडा और टिम साउदी ने ये कमाल किया। अश्विन WTC इतिहास के दूसरे सबसे सफल बॉलर है। पांचवें टेस्ट में अश्विन को 52 रन की दरकार है और ऐसा करते ही वह जडेजा के इस क्लब में शामिल हो जाएंगे।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने 5 विकेट से जीता राजकोट टेस्ट

भारतीय टीम (Ind vs Eng 4th Test) ने चौथे दिन के खेल में 192 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट मैच को 5 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज पर 3-1 की लीड हासिल की। रांची टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। जो रूट और ओली रॉबिसन की पारी के दम पर इंग्लैंड ने 353 रन बनाए।

इसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में महज 177 रन ही बना सकी।यशस्वी जायसवाल ने इस पारी में 73 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर भारत को 46 रन की लीड बनी। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 145 रन पर सिमट गई। अश्विन ने 5 विकेट, जबकि कुलदीप ने 4 और जडेजा ने 1 विकेट हासिल किया। भारतीय टीम ने दूसरी पारी में ध्रुव जुरेल और गिल की पारी के दम पर जीत हासिल की।