Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women's T20 World Cup 2023: रेणुका ठाकुर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ झटके 5 विकेट, बनाया ये खास रिकॉर्ड

Renuka Singh best ever bowling figure भारतीय टीम की मध्‍यम तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 के मुकाबले में 15 रन देकर पांच विकेट चटकाए। इसी के साथ रेणुका ठाकुर ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Sat, 18 Feb 2023 09:59 PM (IST)
Hero Image
Renuka Singh Women's T20 World Cup 2023: रेणुका ठाकुर ने पांच विकेट झटके

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मध्‍यम तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर ने शनिवार को महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट चटकाए। रेणुका के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन की बदौलत भारत ने इंग्‍लैंड को 151/7 के स्‍कोर पर रोका।

रेणुका ठाकुर ने 4 ओवर में 15 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्‍होंने अपने पहले स्‍पेल में तीन इंग्लिश बल्‍लेबाजों को शिकार बनाया और फिर पारी के अंत में आकर दो और विकेट लिए। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और रेणुका ठाकुर ने डान वायट को ऋचा घोष के हाथों कैच आउट कराकर इस फैसले को सही साबित किया। इसके बाद उन्‍होंने अपने अगले दो ओवर में दो और बल्‍लेबाजों के शिकार किए।

रेणुका ने बनाया रिकॉर्ड

रेणुका ने पहले ऐलिस कैपसी को आउट किया और फिर सोफिया डंकली को क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड को बैकफुट पर धकेला। अंत में रेणुका ने दो और विकेट लेकर इतिहास के पन्‍नों पर अपना नाम दर्ज कराया। रेणुका ठाकुर महिला टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बन गईं हैं।

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)

वहीं मौजूदा महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में रेणुका ठाकुर एक पारी में पांच विकेट लेने वाली दूसरी गेंदबाज बनी है। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया की एश्‍ले गार्डनर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पार्ल में 12 रन देकर पांच विकेट लेने का कमाल किया था। रेणुका इस लिस्‍ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

  • 12/5 - एश्‍ले गार्डनर (ऑस्‍ट्रेलिया) बनाम न्‍यूजीलैंड, पार्ल
  • 15/5 - रेणुका ठाकुर (भारत) बनाम इंग्‍लैंड, जीक्‍यूबर्हा
  • 18/4 - नश्रा संधू (पाकिस्‍तान) बनाम आयरलैंड, केप टाउन
  • 24/4 - मेगन शूट (ऑस्‍ट्रेलिया) बनाम श्रीलंका, जीक्‍यूबर्हा
  • 10/3 - नानकुलुलेको मलाबा बनाम न्‍यूजीलैंड, पार्ल

भारत को मिली शिकस्‍त

रेणुका ठाकुर का शानदार प्रदर्शन भारतीय टीम को जीत दिलाने में सफल नहीं रहा। इंग्‍लैंड ने शनिवार को पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 151/7 का स्‍कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 140 रन बना सकी और 11 रन से शिकस्‍त झेली। भारतीय टीम को मौजूदा टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे अपना आखिरी आखिरी मैच हर हाल में जीतना होगा। भारतीय टीम अपना आखिरी मुकाबला सोमवार को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी।

यह भी पढ़ें: Harmanpreet Kaur ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रचा इतिहास, इस मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा

यह भी पढ़ें: WPL 2023: Smriti Mandhana बनी RCB महिला टीम की कप्तान, कोहली-डुप्लेसिस ने खास अंदाज में किया ऐलान