Move to Jagran APP

एतिहासिक वापसी के बाद फिर गरजा Rishabh Pant का बल्‍ला, कीवी गेंदबाजों की खटिया खड़ी करते हुए बना डाला 'दबंग' रिकॉर्ड

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। विकेटकीपिंग के दौरान ऋषभ पंत चोटिल हो गए थे। ऐसे में ध्रुव जुरेल को मैदान पर उतरना पड़ा। हालांकि भारत की दूसरी पारी में पंत बल्‍लेबाजी करने आए और उन्‍होंने अर्धशतक भी लगाया। इसके साथ ही पंत ने खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 19 Oct 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
पंत ने बेंगलुरु में लगाया अर्धशतक। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत टेस्‍ट क्रिकेट से करीब 2 साल दूर रहे। इसके बाद बांग्‍लादेश के पिछले महीने खेली गई टेस्‍ट सीरीज से उन्‍होंने इस फॉर्मेट में वापसी की। पंत की वापसी एतिहासिक रही और उन्‍होंने आते ही शतक जड़ा। अब भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है।

पहली पारी में बनाए थे 20 रन

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्‍ट मैच की पहली पारी में ऋषभ पंत कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। उन्‍होंने 49 गेंदों का सामना किया और 20 रन बनाए। हालांकि, वह पहली पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज थे, क्‍योंकि पूरी भारतीय टीम 46 रन पर सिमट गई। फील्डिंग के दौरान पंत चोटिल भी हो गए थे। ऐसे में ध्रुव जुरेल ने उनकी जगह विकेटकीपिंग की। इसके बाद भी पंत दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने उतरे। 

Live ▶️ https://t.co/8qhNBrrtDF#TeamIndia | #INDvNZ | @IDFCFIRSTBank pic.twitter.com/ipZSWtZjUk— BCCI (@BCCI) October 19, 2024

पंत ने लगाई फिफ्टी

दूसरी पारी में पंत एक बार फिर अपने पुराने अवतार में नजर आए। बेंगलुरु में बारिश की संभावना के बीच उनका बल्‍ला जमकर गरजा। भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने 55 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया। चौथे दिन लंच तक पंत 56 गेंदों पर 53 रन बनाकर नाबाद हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने एक खास कीर्तिमान भी अपने नाम किया है।

पंत की खास क्‍लब में हुई एंट्री 

ऋषभ पंत टेस्‍ट क्रिकेट में संयुक्‍त रूप से दूसरे सबसे ज्‍यादा 50+ स्‍कोर बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। उन्‍होंने टेस्‍ट की 62 पारियों में 18 बार यह कारनामा किया है। फारुख इंजीनियर ने 18 50+ स्‍कोर के लिए 87 पारियां ली थीं। इस लिस्‍ट में टॉप पर पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी हैं। माही ने टेस्‍ट की 144 पारियों में 39 बार 50 से ज्‍यादा स्‍कोर बनाया था।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: Rohit Sharma मैदान में जाने का रास्‍ता भूल गए? भारतीय कप्‍तान का मजेदार वीडियो हुआ वायरल

भारतीय विकेटकीपर का टेस्‍ट में 50+ स्‍कोर

  • 39 बार - एमएस धोनी (144 पारी)
  • 18 बार - फारुख इंजीनियर (87 पारी)
  • 18 बार - ऋषभ पंत (62 पारी)
  • 14 बार - सैयद किरमानी (124 पारी)

ये भी पढ़ें: Sarfaraz Khan ने मौके पर मारा चौका, घरेलू क्रिकेट के 'सरताज' ने संघर्ष के समय पर ठोका अपना पहला टेस्‍ट शतक