Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohit Sharma वनडे फॉर्मेट में 300 सिक्‍स जड़ने वाले बने पहले भारतीय ओपनर, कैरेबियाई खिलाड़ी के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में एक गजब की उपलब्धि हासिल की। रोहित शर्मा वनडे प्रारूप में 300 छक्‍के जड़ने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे ओपनर बन गए हैं। रोहित शर्मा से आगे वेस्‍टइंडीज के पूर्व ओपनर क्रिस गेल काबिज हैं। वैसे वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा सिक्‍स जड़ने के मामले में रोहित शर्मा तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 05 Aug 2024 05:24 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा ने ओपनर के रूप में 300 वनडे छक्‍के पूरे किए

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने एक बार फिर इतिहास के पन्‍नों पर अपना नाम दर्ज करा लिया है। हिटमैन वनडे प्रारूप में 300 सिक्‍स जड़ने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के दूसरे ओपनर बन गए हैं। रोहित शर्मा ने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में हासिल की।

रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर 177 मैचों में 302 छक्‍के जड़े। वह वनडे इतिहास में 300 छक्‍के का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के दूसरे ओपनर बने। हिटमैन से आगे केवल 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल हैं, जिन्‍होंने 280 मैचों में 328 छक्‍के जमाए।

श्रीलंका के पूर्व ओपनर सनथ जयसूर्या 388 वनडे में 263 छक्‍के के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं। रोहित शर्मा का बतौर ओपनर करियर शानदार रहा है। उन्‍होंने 177 मैचों में 29 शतक और 55 अर्धशतकों की मदद से 8801 रन बनाए हैं। इस दौरान हिटमैन की औसत 55 के लगभग रही है।

यह भी पढ़ें: दूसरे वनडे में चला रोहित शर्मा का बल्‍ला, तोड़ दिया सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

शाहिद अफरीदी सबसे आगे

वैसे, वनडे प्रारूप में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़ने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है। अफरीदी ने 398 वनडे मैचों में 351 छक्‍के जड़े हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर क्रिस गेल काबिज हैं। पूर्व कैरेबियाई ओपनर ने 301 मैचों में 331 छक्‍के जमाए हैं। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा तीसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 264 मैचों में 330 छक्‍के जमाए हैं।

भारतीयों में सबसे आगे रोहित

वैसे, रोहित शर्मा भारत की तरफ से वनडे प्रारूप में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाज हैं। रोहित शर्मा ने एमएस धोनी (229) और सचिन तेंदुलकर (195) जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा। वैसे, क्रिकेट के तीनों प्रारूपों पर ध्‍यान दें तो रोहित शर्मा सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने 482 मैचों में 619 छक्‍के लगाए हैं।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा नहीं बदलेंगे! दूसरे वनडे में हार के बाद कप्तान ने किया तेवर बदलने से इनकार,कहा- 'मैं तो ऐसे ही खेलूंगा'