Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: 'बैजबॉल' युग में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले कप्‍तान

रोहित शर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्‍ट में पारी की घोषणा करके एक बेहद खास उपलब्धि अपने नाम कर ली। रोहित शर्मा बैजबॉल युग में इंग्‍लैंड के खिलाफ पारी की घोषणा करने वाले पहले कप्‍तान बने। भारत ने इंग्‍लैंड को तीसरे टेस्‍ट में चौथे दिन 434 रन के विशाल अंतर से मात दी। भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 18 Feb 2024 05:56 PM (IST)
Hero Image
इंग्‍लैंड ने इससे पहले 20 टेस्‍ट खेले, लेकिन किसी टीम ने पारी घोषित नहीं की थी

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कप्‍तान रोहित शर्मा ने रविवार को राजकोट में भारत की दूसरी पारी की घोषणा करके नया इतिहास रच दिया। रोहित शर्मा बैजबॉल युग में पारी की घोषणा करने वाले दुनिया के पहले कप्‍तान बन गए हैं। रोहित शर्मा ने पारी की घोषणा का इशारा करके सरफराज खान और यशस्‍वी जायसवाल को वापस बुलाया था।

भारत ने तीसरे टेस्‍ट के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी 430/4 के स्‍कोर पर घोषित की और इंग्‍लैंड के सामने जीत के लिए 557 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। बता दें कि इस टेस्‍ट से पहले इंग्‍लैंड ने ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्‍टोक्‍स की लीडरशिप में 20 मैच खेले, जिसमें 14 जीते, पांच हारे और एक ड्रॉ रहा। मगर कभी किसी टीम ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पारी की घोषणा नहीं की।

इंग्‍लैंड का मैच में हुआ बुरा हाल

भारतीय टीम ने राजकोट टेस्‍ट की पहली पारी में 445 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 319 रन पर ऑलआउट हुई। इंग्‍लैंड ने दूसरे दिन तगड़ा पलटवार किया था, लेकिन तीसरे दिन वो अपनी पकड़ बरकरार नहीं रख सका और पहली पारी में 319 रन पर सिमट गई। इस तरह मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 126 रन की बढ़त मिल गई।

यह भी पढ़ें: Team India ने टेस्‍ट इतिहास में दर्ज की सबसे बड़ी जीत, इंग्‍लैंड को मिली शर्मनाक शिकस्‍त, राजकोट बना रिकॉर्ड्स के लिए यादगार

इसके बाद यशस्‍वी जायसवाल (214*), शुभमन गिल (91) और सरफराज खान (68*) की उम्‍दा पारियों के दम पर भारत ने अपनी दूसरी पारी बेबस इंग्‍लैंड के सामने घोषित कर दी। इसके बाद जडेजा ने इंग्लिश पारी को चौथे ही दिन समेटने में बड़ी भूमिका निभाई। जडेजा ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में 5 विकेट झटके।

भारत ने सीरीज में बनाई बढ़त

भारत ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 122 रन पर ढेर की और अपने टेस्‍ट इतिहास में रन के अंतर से सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इंग्‍लैंड की रन के लिहाज से यह सबसे शर्मनाक शिकस्‍त रही। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। सीरीज का चौथा टेस्‍ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma के फैसले से क्रिकेट जगत को हुआ नुकसान, Yashasvi Jaiswal तोड़ देते 27 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड