Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohit Sharma Century: रोहित शर्मा ने शतक जड़कर रचा इतिहास, बन गए ऐसे पहले भारतीय कप्तान

Rohit Sharma Test Century Ind vs Aus Nagpur Test दूसरे दिन के खेल में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शतक जड़कर एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। बता दें कि रोहित तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Fri, 10 Feb 2023 01:37 PM (IST)
Hero Image
Rohit Sharma 100 Ind vs Aus Nagpur Test

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Rohit Sharma Century, IND vs AUS 1st Test। भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खेला जा रहा है। बता दें कि दूसरे दिन के खेल में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 171 गेंद पर 14 चौके और 2 छक्कों की मदद से दमदार शतक जड़ दिया है।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने यह शतक जड़ते ही एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। दरअसल, टेस्ट में करीब 5 महीने बाद रोहित ने शानदार वापसी कर हर किसी को प्रभावित कर लिया है। आइये जानते हैं रोहित ने एक शतक जड़कर कौन-सी उपलब्धि हासिल कर ली है।

Rohit Sharma ने शतक जड़कर हासिल की यह खास उपलब्धि

दरअसल, भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दमदार शतक जड़ दिया है। उन्होंने 171 गेंदों का सामना करने हुए अपना शतक पूरा किया, जिसमें 14 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। कप्तान रोहित ने दूसरे दिन के खेल में एक शतक जड़ते ही एक खास उपलब्धि हासिल कर ली।

रोहित (Rohit Sharma) भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए है, जिन्होंने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है, ये कारनामा आजतक कोई भारतीय कप्तान नहीं कर पाया है। यहां तक कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली भी यह कारनामा नहीं कर पाए है। बता दें कि रोहित शर्मा भारत के 10वें कप्तान बन गए है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शतक जड़ा है।

रोहित शर्मा ने इस मामले में की विराट कोहली की बराबरी

इसके साथ ही रोहित शर्मा ने शतक जड़कर विराट कोहली (Virat Kohli) की बराबरी कर ली है। बता दें कि विराट कोहली ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार कप्तानी की और शतक जमाया। इसी प्रकार रोहित शर्मा ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में कप्तानी करते हुए दमदार शतक जड़ दिया है। हालांकि, विराट कोहली ने साल 2014 में बतौर कप्तान दोनों पारियों में शतक जड़ा था। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोहली की तरह रोहित भी दूसरी पारी में शतक जड़ पाते है या नहीं?

Rohit Sharma बने ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे कप्तान

नागपुर टेस्ट में शतक जड़ने के साथ ही रोहित ऐसे चौथे कप्तान बन गए है, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ा। इस लिस्ट में तिलकरत्ने दिलशान, फाफ डु प्लेसिस और बाबर आजम का नाम शामिल है, जिन्होंने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ा है। 

अगर बात करें रोहित शर्मा के टेस्ट करियर की तो कुल 46 टेस्ट मैच खेलते हुए रोहित ने 3209 रन बनाए है। इस दौरान उन्होंने 8 शतक जड़े है। वहीं, दूसरे दिन के खेल में शतक जड़कर उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 9वां शतक जड़ा। बता दें कि रोहित ने टेस्ट में एक दोहरा शतक भी जड़ा है।

यह भी पढ़े:

Ravindra Jadeja ने हाथ में जो क्रीम लगाई, उसका हुआ खुलासा, टीम इंडिया ने मैच रेफरी को दी जानकारी: रिपोर्ट

यह भी पढ़े:

IND vs AUS: 'भूल गए क्या भाई तो असली फायर है'? Ravindra Jadeja के धांसू कमबैक पर फैंस ने शेयर किए मजेदार मीम्स