Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs AFG Semi Final: साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को रौंदकर की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी, भारत को इतने अंतर से पछाड़ा

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्‍तान को 9 विकेट से मात दी। त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अफगानिस्‍तान टीम 56 रन पर सिमट गई। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवर में 1 विकेट खोकर 60 रन बनाकर जीत हासिल की। मैच में मिली जीत के साथ अफ्रीका ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 27 Jun 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
SA vs AFG: साउथ अफ्रीका ने ऐतिहासिक जीत के साथ ही बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका की टीम ने अफगानिस्तान को टी20 विश्व कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में 9 विकेट से धूल चटाई। इस मैच में जीत हासिल कर साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई।

मैच में पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने बैटिंग का फैसला किया और पहले बैटिंग करते हुए अफगानी टीम 56 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके जवाब में 8.5 ओवर में साउथ अफ्रीका की टीम ने 8.5 ओवर में लक्ष्य हासिल किया। इस तरह अफगानिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत के बाद साउथ अफ्रीका ने अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। आइए जानते हैं इस रिकॉर्ड के बारे में।

SA vs AFG: साउथ अफ्रीका ने ऐतिहासिक जीत के साथ ही बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

एडन माक्ररम की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीका की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर रही है। टीम ने अभी तक लगातार 8मैचों में जीत दर्ज की। अफगानिस्तान को रौंदकर साउथ अफ्रीका की टीम ने इस विश्व कप में 8वीं जीत हासिल की। इसके साथ टीम संयुक्त रूप से टी20 वर्ल्ड कप में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है। साउथ अफ्रीका ने इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम की बराबरी कर ली है। वहीं भारतीय टीम को इस मामले में पछाड़ दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीते हैं। वहीं भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 7 मैचों में जीत दर्ज की है।

यह भी पढ़ें: SA vs AFG: हार के बाद फूटा अफगानिस्‍तान के कोच जोनाथन ट्रॉट का गुस्‍सा, जानें किन चीजों को ठहराया जिम्‍मेदार

टी20 वर्ल्ड कप में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

साउथ अफ्रीका- 8 मैच, 2024

8- ऑस्ट्रेलिया- (2022-2024)

7- भारत (2012-2014)

6- इंग्लैंड (पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया 2010, अफगानिस्तान 2012)

6-ऑस्ट्रेलिया (पाकिस्तान, बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान 2010)

7. श्रीलंका (ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज 2009)

साउथ अफ्रीका ने T20 WC 2024 के फाइनल में मारी एंट्री

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। इस मैच में अफगानिस्तान के बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर पाए और सिर्फ 56 रन ही बना पाए। अफगानिस्तान की तरफ से अजमतुल्लाह उमरजई ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। इसके बाद साउथ अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स ने 29 रन और एडन माक्ररम ने 23 रन बनाए।