Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs AUS: कोलकाता में आया David Miller का तूफान, सेमीफाइनल में शतक जड़कर खत्‍म किया 31 साल का सूखा

दक्षिण अफ्रीका के मिडिल ऑर्डर के धाकड़ बल्‍लेबाज डेविड मिलर ने गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्‍ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में शानदार शतक जमाया। डेविड मिलर ने अकेले ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों का डटकर सामना किया और 116 गेंदों में 8 चौके और पांच छक्‍के की मदद से 101 रन बनाए। मिलर ने शतक जमाते ही एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:13 PM (IST)
Hero Image
डेविड‍ मिलर ने शतक जमाकर रच दिया इतिहास

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। David Miller Century: डेविड मिलर ने गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्‍ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में शतक जमाकर इतिहास रच दिया। कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेले गए मुकाबले में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज डेविड मिलर ने 116 गेंदों में 8 चौके और 5 छक्‍के की मदद से 101 रन बनाए।

डेविड मिलर वर्ल्‍ड कप के नॉकआउट मैच में शतक जमाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले बल्‍लेबाज बने। डेविड मिलर ने फाफ डू प्‍लेसी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम नॉकआउट मैच में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज था। डू प्‍लेसी ने 2015 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में 82 रन की पारी खेली थी।

डेविड मिलर ने शतक जमाकर 31 साल का सूखा खत्‍म किया। दरअसल, दक्षिण अफ्रीका ने 1992 से वनडे क्रिकेट खेलना शुरू किया और उसका क्रिकेट इतिहास 31 साल का हो चुका है। 31 साल में दक्षिण अफ्रीका का कोई बल्‍लेबाज वर्ल्‍ड कप के नॉकआउट मैच में शतक नहीं जमा पाया था। डेविड मिलर ने यह सूखा खत्‍म किया।

यह भी पढ़ेंं: 24 साल बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हुआ गजब का संयोग, ईडन गार्डन्स में क्या अब ‘चोकर्स’ करेंगे चमत्कार? 

वर्ल्‍ड कप के नॉकआउट मैच में दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर

  • डेविड मिलर - 101 बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, कोलकाता, 2023
  • फाफ डू प्‍लेसी - 82 बनाम न्‍यूजीलैंड, ऑकलैंड, 2015
  • क्विंटन डी कॉक - 78 बनाम श्रीलंका, सिडनी, 2015 (क्‍वार्टर फाइनल)
  • डैरिल कलियन - 69 बनाम वेस्‍टइंडीज, कराची, 1996 (क्‍वार्टर फाइनल)
  • एबी डीविलियर्स - 65 बनाम न्‍यूजीलैंड, ऑकलैंड, 2015

खास क्‍लब में शामिल

डेविड मिलर ने शतक जमाकर एक खास क्‍लब में एंट्री मारी। मिलर नंबर-5 या नीचे आकर सबसे ज्‍यादा वनडे शतक जमाने के मामले में संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर जमे। नंबर-5 या नीचे आकर सबसे ज्‍यादा वनडे शतक जमाने का रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोस बटलर के नाम दर्ज है। बटलर ने आठ शतक जमाए हैं। एमएस धोनी और युवराज सिंह 7 शतक के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। एबी डीविलियर्स, इयोन मोर्गन, एंड्रयू साइमंड्स, सिकंदर रजा और डेविड मिलर 6 शतक के साथ तीसरे स्‍थान पर जम गए हैं।

नंबर-5 या नीचे आकर सबसे ज्‍यादा वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज

  • 8 - जोस बटलर
  • 7 - एमएस धोनी, युवराज सिंह
  • 6 - एबी डीविलियर्स, इयोन मोर्गन, एंड्रयू साइमंड्स, सिकंदर रजा और डेविड मिलर

जैक्‍स कैलिस को पीछे छोड़ा

डेविड मिलर ने अपनी पारी के दौरान पांच छक्‍के जमाए और महान ऑलराउंडर जैक्‍स कैलिस को पीछे छोड़ दिया। मिलर दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वनडे में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। एबी डीविलियर्स 200 छक्‍के के साथ इस रिकॉर्ड के मालिक बने हुए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे सिक्‍स जमाने वाले बल्‍लेबाज

  • 200 - एबी डीविलियर्स
  • 138 - डेविड मिलर
  • 137 - जैक्‍स कैलिस
  • 128 - हर्शेल गिब्‍स
  • 118 - क्विंटन डी कॉक

अकेले की लड़ाई

डेविड मिलर ने अकेले ही ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया। जब मिलर क्रीज पर आए तब दक्षिण अफ्रीका की टीम 24 रन पर चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। मिलर ने तब हेनरिच क्‍लासेन (47) के साथ पांचवें विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की और प्रोटियाज टीम को 100 रन के पार लगाया।

मिलर का किलर अंदाज

डेविड मिलर क्रीज पर जमे रहे, जबकि दूसरे छोर से उन्‍हें समर्थन नहीं मिल रहा था। तब मिलर ने गेराल्‍ड कोएत्‍जे के साथ सातवें विकेट के लिए 53 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी की। मिलर की पारी का अंत ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान पैट कमिंस ने किया। कमिंस की गेंद पर ट्रेविस हेड ने मिलर का कैच लपका।

यह भी पढ़ें: 8 साल से बेमिसाल Mitchell Starc, वर्ल्‍ड कप में किया ऐसा कमाल; शायद ही कोई दोहरा पाएगा

जब मिलर आउट हुए, तब प्रोटियाज टीम का स्‍कोर 203 रन था। वो 9वें बल्‍लेबाज के रूप में आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 49.4 ओवर में 212 रन पर ऑलआउट हुई। मिलर ने अपने वनडे करियर का छठा शतक जड़ा।