Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs AUS: 8 साल से बेमिसाल Mitchell Starc, वर्ल्‍ड कप में किया ऐसा कमाल; शायद ही कोई दोहरा पाएगा

ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने वर्ल्‍ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में धमाकेदार शुरुआत की। स्‍टार्क ने दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान टेंबा बावुमा को पहले ही ओवर में अपना शिकार बनाकर इतिहास रच दिया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने वर्ल्‍ड कप इतिहास में ऐसा कारनामा कर दिया है जो अब तक कोई नहीं कर पाया है। ऐसी कम ही उम्‍मीद है कि ये कारनामा दोहराया जाएगा।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 16 Nov 2023 06:21 PM (IST)
Hero Image
मिचेल स्‍टार्क ने टेंबा बावुमा को बिना खाता खोले आउट किया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच गुरुवार को वर्ल्‍ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान टेंबा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। उनका यह फैसला ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने पूरी तरह गलत साबित किया।

मिचेल स्‍टार्क ने पारी का पहला ओवर डाला और आखिरी गेंद पर टेंबा बावुमा को विकेटकीपर जोश इंग्लिस के हाथों कैच आउट करा दिया। बावुमा खाता भी नहीं खोल सके। दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान का विकेट लेते ही मिचेल स्‍टार्क ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। मिचेल स्‍टार्क दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने वर्ल्‍ड कप के नॉकआउट मैचों में एक से ज्‍यादा विरोधी कप्‍तान को शून्‍य पर आउट किया है।

8 साल में किया ये कारनामा

मिचेल स्‍टार्क ने टेंबा बावुमा से पहले 2015 वर्ल्‍ड कप फाइनल में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान ब्रेंडन मैकुलम को बिना खाता खोले अपना शिकार बनाया था। स्‍टार्क ने तब ब्रेंडन मैकुलम को क्‍लीन बोल्‍ड किया था। स्‍टार्क ने 8 साल में दूसरी बार यह कारनामा किया। वर्ल्‍ड कप के नॉकआउट मैच में विरोधी टीम के कप्‍तान को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई।

यह भी पढ़ें: Quinton De Kock के लिए अबूझ पहेली बने हेजलवुड, साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड

ग्‍लेन मैक्‍ग्रा को पीछे छोड़ा

मिचेल स्‍टार्क वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे तेज 60 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। स्‍टार्क ने 27 पारियों में 60 विकेट पूरे किए। उन्‍होंने वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा विकेट का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले ग्‍लेन मैक्‍ग्रा को इस मामले में पीछे छोड़ा। ग्‍लेन मैक्‍ग्रा ने 34 पारियों में 60 विकेट लिए थे।

ऑस्‍ट्रेलिया का दबदबा

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में दक्षिण अफ्रीका पर अपना दबदबा शुरुआत से ही कायम रखा। कंगारू गेंदबाजों ने केवल 24 रन के स्‍कोर तक प्रोटियाज टीम के चार विकेट गिरा दिए थे। दक्षिण अफ्रीका को डेविड मिलर (101) ने सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाने में मदद की। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 49.4 ओवर में 212 रन पर ऑलआउट हुई।

मिचेल स्‍टार्क ने 10 ओवर में एक मेडन सहित 34 रन देकर तीन विकेट झटके। स्‍टार्क ने बावुमा के अलावा एडेन मार्करम (10) और केशव महाराज (4) को अपना शिकार बनाया। पता हो कि मिचेल स्‍टार्क वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 27 मैचों में 62 विकेट चटकाए हैं। वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ग्‍लेन मैक्‍ग्रा (71) के नाम दर्ज है।

यह भी पढ़ें: 40 साल में चौथी बार फाइनल खेलने को तैयार भारतीय टीम, टॉस के कारण एक बार डूबी लुटिया