Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: 24 साल बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हुआ गजब का संयोग, ईडन गार्डन्स में क्या अब ‘चोकर्स’ करेंगे चमत्कार?

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच खेले जा रहे विश्व कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में 24 साल बाद ऐसा संयोग बना जिसने हर किसी को हैरान कर दिया। बता दें 17 जून साल 1999 के दिन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया था।इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 213 रन बनाए थे।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Thu, 16 Nov 2023 07:59 PM (IST)
Hero Image
SA vs AUS मैच में 24 साल बाद बना गजब का संयोग

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। SA vs Aus Semi Final World Cup 2023: क्रिकेट के मैच में बल्लेबाजों को रिकॉर्ड्स तोड़ते हुए और बनाते हुए तो अक्सर देखा जाता है, लेकिन कुछ क्रिकेट मैच ऐसे भी होते है, जहां खुद-ब-खुद ही इतिहास फिर से दोहराया जाता है। इस समय भारत की मेजबानी में वनडे विश्व कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है।

इस मैच में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे के खिलाफ ईडन गार्डन्स मैदान पर भिड़ रही है। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 212 रन बनाए और जीत के लिए कंगारू टीम को 213 रन का टारगेट दिया।

इस दौरान 24 साल बाद इस मैच में एक गंजब का संयोग बना, जिससे कई फैंस की धड़कनें बढ़ने लगी। वहीं, इस संयोग से साउथ अफ्रीकी खेमे में हार का डर सताने लगा। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं SA vs AUS मैच के इस संयोग के बारे में।

SA vs AUS मैच में 24 साल बाद बना गजब का संयोग

दरअसल, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच खेले जा रहे विश्व कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में 24 साल बाद ऐसा संयोग बना जिसने हर किसी को हैरान कर दिया। बता दें 17 जून साल 1999 के दिन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया था।

इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 213 रन बनाए थे। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम इसी स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। दोनों टीमों में से ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने पिछले मैच के अनुसार फाइनल में पहुंच गई थी। इसके बाद फाइनल मैच में पाकिस्तान को हराकर कंगारू टीम ने विश्व कप का खिताब जीता था।

यह भी पढ़ें:

World Cup 2023 Final से पहले अहमदाबाद के होटल में एक रात का किराया 1 लाख रुपये के पार, फ्लाइट टिकट के दाम तो आसमान छू रहे

ऐसे में 1999 विश्व कप के इस सेमीफाइनल मैच में भी बैटिंग करते हुए कंगारू टीम ने 213 रन बनाए थे और आज 24 साल बाद विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए साउथ अफ्रीका ने 213 रन का ही टारगेट दिया है। अगर आज के मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत जाती है तो फिर से साउथ अफ्रीका की टीम चोकर्स का टैग खुद से नहीं हट पाएगी।

ईडन गार्डन्स में आया डेविड मिलर का शतक

साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 49.4 ओवर में 212 रन का स्कोर खड़ा किया। डेविड मिलर ने 101 रन की शतकीय पारी खेली। सिक्स के साथ उन्होंने अपना शतक पूरा किया। वह विश्व कप के नॉकआउट में शतक जमाने वाले पहले साउथ अफ्रीका बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले 2015 में फाफ डु प्लेसिस ने विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 82 रन बनाए थे। मिलर के अलावा 47 रन बनाकर आउट हुए।