Move to Jagran APP

SA vs AUS: Quinton De Kock के लिए अबूझ पहेली बने हेजलवुड, साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज हुआ यह खास रिकॉर्ड

SA vs AUS टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका के नाम पहले 10 ओवर में ही एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। साउथ अफ्रीका ने पहले 10 ओवर में मात्र 18 रन बनाए और इस दौरान 2 विकेट खोए। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने साल 2007 में सेंट जॉर्ज में 12 रन बनाए थे और दो विकेट गंवाए थे।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarPublished: Thu, 16 Nov 2023 05:11 PM (IST)Updated: Thu, 16 Nov 2023 05:11 PM (IST)
साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना ऑस्ट्रेलिया से हो रहा है। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने पहले पावरप्ले में गदर मचाया। जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क ने जल्दी-जल्दी दो विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका के नाम पहले 10 ओवर में ही एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। साउथ अफ्रीका ने पहले 10 ओवर में मात्र 18 रन बनाए और इस दौरान 2 विकेट खोए। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने साल 2007 में सेंट जॉर्ज में 12 रन बनाए थे और दो विकेट गंवाए थे।

वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए पहले 10 ओवर में सबसे कम स्कोर

  • 12/2 बनाम न्यूजीलैंड, सेंट जॉर्ज, 2007
  • 18/2 बनाम ऑस्ट्रेलिया, ईडन गार्डन्स, 2023 सेमीफाइनल
  • 27/5 बनाम ऑस्ट्रेलिया, ग्रोस आइलेट, 2007 सेमीफाइनल
  • 28/2 बनाम ZIM, हैमिल्टन, 2015

साउथ अफ्रीका की तरफ अभी तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बना चुके क्विंटन डिकॉक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सस्ते में आउट हो गए। जोश हेजलवुड ने 3 के निजी स्कोर पर डिकॉक को पवेलियन की राह दिखाई। जोश हेजलवुड ने वनडे करियर में क्विंटन डिकॉक को आठवीं बार आउट किया।

यह भी पढे़ं- 'एक समय ड्रेसिंग रूम में आपका उड़ा था मजाक अब आपने...' Virat Kohli के 50वें शतक पर सचिन तेंदुलकर का रिएक्शन हुआ वायरल

वनडे में क्विंटन डिकॉक को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज

  • 8 - जोश हेजलवुड
  • 5- ट्रेंट बोल्ट
  • 4-मिशेल स्टार्क
  • 4 - ग्लेन मैक्सवेल
  • 4 - लसिथ मलिंगा

वनडे मैचों में जोश हेजलवुड द्वारा सबसे अधिक बार बल्लेबाजों को आउट किया गया

  • 8 - क्विंटन डिकॉक
  • 5 - जिमी नीशम
  • 5-विराट कोहली

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया अब तक छह बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है और पांच अवसरों पर फाइल जीता है। एकमात्र 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में वह इंग्लैंड से हारा था। दूसरी तरफ 1992 से 2023 तक दक्षिण अफ्रीका पांचवीं बार अंतिम चार में पहुंचा है। इससे पहले चार बार वह सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया।

ऑस्ट्रेलिया का रहा पलड़ा भारी

दोनों टीमें विश्व कप के सेमीफाइनल में तीसरी बार भिड़ेंगी। वे पहली बार 1999 के विश्व कप में भिड़ी थीं। वह मैच टाई रहा था, लेकिन सुपर सिक्स चरण में बेहतर नेट रन रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच गया था और चैंपियन भी बना था। उसके बाद दोनों टीमें 2007 विश्व कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने हुई थीं। उस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट से जीता था।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: Shami के खिलाफ बयान देकर बुरे फंसे हसन रजा, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने लगा दी लताड़


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.