Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs IND: दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका का शर्मनाक प्रदर्शन, टूट गया 6 साल पुराना रिकॉर्ड

मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी तहस-नहस हो गई। मोहम्मद सिराज ने सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में 6 विकेट चटकाए। भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर बनाया। मेजबान देश ने मेहमान टीम के साथ सामने 55 रन पर सिमट गई। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 2019 में 79 रन बनाए थे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 03 Jan 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ बनाया सबसे कम टेस्ट स्कोर- फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। केपटाउन में आयोजित भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मेजबान देश के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर बनाया। मेजबान देश ने मेहमान टीम के साथ सामने 55 रन पर सिमट गई।

मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी तहस-नहस हो गई। मोहम्मद सिराज ने सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में 6 विकेट चटकाए।

पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में जोरदार वापसी की। गेंदबाजी में भारत ने दमदार प्रदर्शन किया। साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ अपना अब तक का सबसे कम टेस्ट स्कोर बनाया। पूरी साउथ अफ्रीकी टीम 23.1 ओवर में सिर्फ 55 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया है सबसे कम स्कोर

भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर का पिछला रिकॉर्ड 2019 में नागपुर में 79 रन था। उस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट लिए थे। साउथ अफ्रीका का टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर 36 रन का है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1932 में बनाया था।

यह भी पढे़ं- IND vs SA Test Match: नए साल में छाया 'मियां मैजिक', मोहम्‍मद सिराज ने केप टाउन में कहर बरपाते हुए बनाया धांसू रिकॉर्ड

मोहम्मद सिराज ने बरपाया कहर

बात करें इस मैच की तो भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट तो वहीं, मुकेश कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए। पहले टेस्ट मैच में मिली हार के बाद भारत ने दो बदलाव किए। टीम ने रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर को बाहर कर रवींद्र जडेजा और मुकेश कुमार को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया।

यह भी पढ़ें- ICC Test Ranking: दो साल के बाद टॉप-10 में लौटे विराट कोहली, रोहित शर्मा को हुआ नुकसान