Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20WC 2022 में सैम कुर्रन ने अपनी गेंदबाजी से विराट कोहली का यह सबसे बड़ा रिकार्ड किया ध्वस्त

T20 World Cup 2022 सैम कुर्रन ने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में तीन विकेट लिए और मैन आफ द मैच बने साथ ही उन्हें प्लेयर आफ द मैच का खिताब मिला। उन्होंने इस टूर्नामेंट के फाइनल में विराट कोहली का एक बड़ा रिकार्ड तोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Mon, 14 Nov 2022 03:55 PM (IST)
Hero Image
भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान पर रहे। इस टूर्नामेंट के लिए आइसीसी ने विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव समेत कुछ अन्य खिलाड़ियों को प्लेयर आफ द टूर्नामेंट के लिए फाइनल से पहले नामित किया था, लेकिन इंग्लैंड की जीत के बाद सैम कुर्रन को ये खिताब दिया गया जो कोहली व सूर्य के साथ प्लेयर आफ द टूर्नामेंट के लिए नामित थे। कुर्रन की गेंदबाजी पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में देखने वाली थी और उन्होंने बाबर आजम की टीम के तीन बल्लेबाजों को आउट किया था और मैन आफ द मैच भी बने थे। 

कोहली के बड़े रिकार्ड को सैम कुर्रन ने तोड़ा

फाइनल में इंग्लैंड की जीत के बाद सैम कुर्रन को प्लेयर आफ द मैच का खिताब मिला और उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। दरअसल टी20 वर्ल्ड कप में सैम से पहले सबसे कम उम्र में प्लेयर आफ द सीरीज का खिताब हासिल करने वाले बल्लेबाज विराट कोहली थी, लेकिन अब सैम उनसे आगे निकल गए। विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर आफ द सीरीज का खिताब 25 साल 152 दिन की उम्र में जीता था, लेकिन सैम ने इस टाइटल को 24 साल 163 दिन की उम्र में जीत लिया और कोहली से आगे निकल गए। 

T20WC में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट अवार्ड जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी-

24 वर्ष 163 दिन - सैम कुर्रन

25वर्ष 152 दिन - विराट कोहली

आपको बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में 12 रन देकर तीन विकेट लिए थे जिसमें मो. रिजवान, शान मसूद और मो. नवाज का विकेट शामिल था। वहीं इस टूर्नामेंट में सैम कुर्रन ने कुल 13 विकेट लिए थे और इंग्लैंड के चैंपियन बनने में अहम भूमिका निभाई थी। फाइनल मैच में पाकिस्तान को इंग्लैंड ने 5 विकेट से हराकर दूसरी बार टी20 चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।