Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shaheen Afridi के लिए World Cup 2023 बन सकता है सबसे खास, एक धांसू रिकॉर्ड बनाने का है गोल्‍डन चांस

पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के पास आगामी वर्ल्‍ड कप में शानदार प्रदर्शन करके एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है। शाहीन अफरीदी यह उपलब्धि हासिल करने से केवल 14 विकेट दूर हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इस समय अच्‍छी फॉर्म में चल रहे हैं और उम्‍मीद की जा रही है कि वो इस रिकॉर्ड को अपना बनाते हुए इन दिग्‍गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ देंगे।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Sun, 01 Oct 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
शाहीन अफरीदी 100 वनडे विकेट पूरे करने से 14 विकेट दूर हैं

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी आगामी वर्ल्‍ड कप 2023 में धमाल मचाने को बेकरार हैं। अपनी रफ्तार और स्विंग से बल्‍लेबाजों के मन में खौफ पैदा करने वाले शाहीन अफरीदी के पास एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा मौका होगा।

शाहीन अफरीदी सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पाकिस्‍तानी गेंदबाज बन सकते हैं। अफरीदी को वनडे प्रारूप में विकेटों का शतक पूरा करने के लिए 14 विकेट की दरकार है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 44 वनडे में 23.36 की औसत से 86 विकेट चटकाए हैं।

किसके नाम है रिकॉर्ड

पाकिस्‍तान की तरफ से सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड इस समय सकलैन मुश्‍ताक के नाम दर्ज है। सकलैन मुश्‍ताक ने 53 वनडे में 100 विकेट चटकाए थे। अगले 8 वनडे में अगर शाहीन अफरीदी 14 विकेट ले लेते हैं तो सकलैन मुश्‍ताक का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पाकिस्‍तानी गेंदबाज बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें: इन चार टीमों के बीच खेला जाएगा ICC World Cup 2023 का सेमीफाइनल! Gautam Gambhir को नहीं पाकिस्तान टीम पर भरोसा

वैसे, पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो वकार यूनिस (59 वनडे) लिस्‍ट में टॉप पर हैं। अफरीदी के पास वकार को पीछे छोड़ने के लिए 14 वनडे का अंतर बचा है। 23 साल के शाहीन चाहेंगे कि आगामी वर्ल्‍ड कप में 100 विकेट का आंकड़ा पार करते हुए पाकिस्‍तान को चैंपियन बनाएं।

पाकिस्‍तान के लिए सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • सकलैन मुश्‍ताक - 53 मैच
  • वकार यूनिस - 59 मैच
  • शोएब अख्‍तर - 60 मैच
  • नावेद उल हसन - 65 मैच
  • उमर गुल - 67 मैच

वर्ल्‍ड रिकॉर्ड किसके नाम है दर्ज

वैसे, वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने के नाम दर्ज है। संदीप ने केवल 42 मैचों में 100 विकेट चटकाए। अफगानिस्‍तान के स्‍टार लेग स्पिनर राशिद खान इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। खान ने 44 मैचों में विकेटों का सैकड़ा पूरा किया।

क्रिकेट जगत की प्रमुख खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें यहां 

वनडे प्रारूप में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

  • संदीप लामिछाने (नेपाल) - 42
  • राशिद खान (अफगानिस्‍तान) - 44
  • मिचेल स्‍टार्क (ऑस्‍ट्रेलिया) - 52
  • सकलैन मुश्‍ताक (पाकिस्‍तान) - 53
  • शेन बांड (न्‍यूजीलैंड) - 54