Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: शिवम मावी ने अपने डेब्‍यू में किया ये कारनामा, भारतीय गेंदबाजों के स्‍पेशल क्‍लब में हुए शामिल

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज शिवम मावी ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में कमाल कर दिया। युवा तेज गेंदबाज ने अपने डेब्‍यू मैच को यादगार बनाते हुए श्रीलंका के चार बल्‍लेबाजों को शिकार बनाया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 03 Jan 2023 11:17 PM (IST)
Hero Image
शिवम मावी ने अपने डेब्‍यू मैच में चार विकेट लिए

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। शिवम मावी (Shivam Mavi) ने भारतीय टीम (India Cricket team) के लिए मंगलवार को अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू किया और चार विकेट लेकर इसे यादगार बना दिया। मावी ने मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में अपनी गेंदों से श्रीलंकाई (Sri Lanka Cricket team) बल्‍लेबाजों को काफी परेशान किया। उत्‍तर प्रदेश के तेज गेंदबाज ने 4 ओवर में 22 देकर चार विकेट लिए। इसी के साथ मावी ने एक बेहद खास उपलब्धि हासिल की।

शिवम मावी अपने डेब्‍यू टी20 इंटरनेशनल मैच में चार विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने। मावी से पहले बरिंदर सरां और प्रज्ञान ओझा ये कमाल कर सके हैं। बरिंदर सरां ने 20 जून 2016 को जिंबाबवे के खिलाफ हरारे में अपने डेब्‍यू मैच में 4 ओवर में 10 रन देकर चार विकेट लिए थे। वहीं प्रज्ञान ओझा ने 6 जून 2009 को नॉटिंघम में बांग्‍लादेश के खिलाफ 4 ओवर में 21 रन देकर चार विकेट झटके थे। अब शिवम मावी भी इस खास क्‍लब का हिस्‍सा बन गए हैं।

ड्रीम डेब्‍यू

शिवम मावी ने भारतीय टीम के लिए ड्रीम डेब्‍यू किया। उन्‍होंने मैच में अपने प्रत्‍येक ओवर में एक-एक विकेट लिया। मावी ने पारी का दूसरा ओवर डाला, जो उनका अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पहला ओवर था। मावी ने पांचवीं गेंद पर पाथुम निसांका (1) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। इसके बाद अपने अगले ओवर में शिवम मावी ने धनंजय डी सिल्‍वा (8) को मिड ऑन पर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। मावी ने ये दोनों विकेट पावरप्‍ले के अंदर लिए।

फिर शिवम मावी पारी का 15वां ओवर करने आए, जिसमें उन्‍होंने वनिंदु हसरंगा (21) को कप्‍तान हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया। 23 साल के तेज गेंदबाज ने अपने स्‍पेल के आखिरी ओवर में महीश थीक्षणा (1) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराया। शिवम मावी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने रोमांच से भरे मैच में श्रीलंका को 2 रन से मात दी और तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

बता दें कि भारत ने पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकार किया और दीपक हुड्डा (41*) व अक्षर पटेल (31*) की शानदार पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 162 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 160 रन बनाकर ऑलआउट हुई। भारत की तरफ से शिवम मावी ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। उमरान मलिक और हर्षल पटेल को दो-दो विकेट मिले। भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार को पुणे में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: डेब्‍यूटेंट शिवम मावी ने किया खुलासा, जब भी बुरा समय रहा तो इस दिग्‍गज क्रिकेटर से ली सलाह

यह भी पढ़ें: शिवम मावी ने किया ड्रीम डेब्‍यू, श्रीलंकाई बल्‍लेबाज को बेहतरीन इनस्विंग पर किया बोल्‍ड, देखें वीडियो