Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ 1st ODI: दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने Shubman Gill, तोड़ा अपने ही साथी का रिकॉर्ड

Shubman Gill Breaks Ishan Kishan Double Century Record शुभमन गिल (Shubman Gill) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में ODI करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया। इस यादगार पारी खेलने के साथ ही गिल ने साथी खिलाड़ी ईशान किशन (Ishan Kishan) के बड़े रिकॉर्ड को धवस्त किया है।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Wed, 18 Jan 2023 06:04 PM (IST)
Hero Image
Shubman Gill Breaks Ishan Kishan Double Century Record IND vs NZ (photo-bcci tv)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Shubman Gill Breaks Ishan Kishan Double Century Record। भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ 1st ODI) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया। इस यादगार पारी खेलने के साथ ही शुभमन गिल ने साथी खिलाड़ी ईशान किशन (Ishan Kishan) के एक बड़े रिकॉर्ड को धवस्त किया है।

Shubman Gill ने तोड़ा Ishan Kishan के दोहरे शतक का रिकॉर्ड

बता दें कि हाल ही में भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच खेली गई वनडे सीरीज में सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan kishan) ने सिर्फ 131 गेंदों पर 210 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस तूफानी पारी खेलने के साथ ही वो भारत के लिए सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। लेकिन, शुभमन गिल ने उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए ये कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है।

शुभमन गिल (Shubman Gill) ने महज 23 साल 132 दिन की उम्र में ही वनडे में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा कर दिखाया है। जबकि ईशान किशन ने ये कारनामा 24 साल 145 दिन की उम्र में किया था।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

23 साल 132 दिन - शुभमन गिल बनाम न्यूजीलैंड, साल 2023

24साल 145 दिन- ईशान किशन बनाम बांग्लादेश, साल 2022

26 साल 186 दिन - रोहित शर्मा बनाम ऑस्ट्रेलिया, साल 2013

27 साल 197 दिन - रोहित शर्मा बनाम श्रीलंका, साल 2014

28साल 101 दिन- फखर जमान बनाम जिम्बाब्वे, साल 2018

Shubman Gill ने जड़ा वनडे करियर का पहला दोहरा शतक

न्यूजीलैंड (IND vs NZ 1st ODI) के खिलाफ पहले वनडे में शुभमन गिल (Shubman Gill)ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 149 गेंदों में 139.6 के स्ट्राइक रेट से 208 रनों की आतिशी पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 19 चौके और 9 गगनचुंबी छक्के देखने को मिले। गिल की इस तूफानी पारी की बदौलत भारतीय टीम 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 349 रनों का विशाल स्कोर खड़ने में सफल हो सकी।

यह भी पढ़े:

IND vs NZ: शुभमन गिल ने विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा, ऐसा करने वाले बने नंबर-1 भारतीय बल्‍लेबाज

IND vs NZ: रोहित शर्मा बने टीम इंडिया के नए 'सिक्सर किंग', तोड़ डाला MS Dhoni का बड़ा रिकॉर्ड