Move to Jagran APP

Smriti Mandhana और Shafali Verma ने टेस्ट क्रिकेट में तोड़ा पाकिस्तान का विश्व रिकॉर्ड, 20 साल बाद बना दिया नया कीर्तिमान

भारत और दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के बीच 28 जून को शुरू हुए एकमात्र टेस्ट मैच में दोनों टीमें एमए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने हैं। हरनमनप्रीत कौर के पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए पहले विकेट के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। दोनों पहले विकेट के लिए 292 रन जोड़े।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Fri, 28 Jun 2024 03:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 03:45 PM (IST)
शेफाली और मंधाना के बीच पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी। फोटो- ICC

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीका महिला टीम के लिए कुछ अच्छा होता हुआ नहीं दिख रहा है। तीन मैच की वनडे सीरीज 3-0 से हारने के बाद, चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में भी उनकी शुरुआत उम्मीद के मुताबिक नहीं रही।

मैच के पहले ही दिन भारतीय सलामी जोड़ी ने 292 रन की साझेदारी कर न सिर्फ टीम को बेहतरीन शुरुआत दी, बल्कि पाकिस्तान के महिला टेस्ट क्रिकेट के विश्व रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया।

साउथ अफ्रीका ने गंवाया टॉस

टॉस हारने के बाद मेहमान टीम को शुरुआती विकेट की तलाश रही, लेकिन भारत की सलामी जोड़ी शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए विश्व रिकॉर्ड बना डाला।

दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने शतक जड़े और न केवल भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की, बल्कि अब यह जोड़ी महिला टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारी भी बन गई है।

शेफाली और स्मृति ने तोड़ा 20 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

दोनों ने पाकिस्तान महिला टीम का 20 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। दरअसल, पाकिस्तान महिला टीम की सलामी जोड़ी किरण बलूच और साजिदा शाह ने साल 2004 में वेस्टइंडीज महिला टीम के खिलाफ कराची में पहले विकेट के लिए 241 रन जोड़े थे, जो महिला टेस्ट क्रिकेट में एक विश्व रिकॉर्ड था। अब यह रिकॉर्ड शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के नाम दर्ज हो गया है। दोनों पहले विकेट के लिए महिला टेस्ट क्रिकेट में 292 रन जोड़े।

महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारियां-

पार्टनरशिप (देश)
रन विरोधी टीम साल
शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना (भारत) 292 साउथ अफ्रीका 2024
साजिदा शाह, किरण बलूच (पाकिस्तान) 241 वेस्टइंडीज 2004
ए थॉम्पसन, सीएमजी एटकिंस (इंग्लैंड) 200 भारत 1986

यह रिकॉर्ड ध्वस्त होने से बचा

इसके अलावा दोनों ने किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का भारतीय ऑल-टाइम रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। पूनम राउत और थिरुश कामिनी की जोड़ी ने 2014 में मैसूर में खेले गए टेस्ट में दूसरे विकेट के लिए 275 रन की साझेदारी की थी।

महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी-

पार्टनरशिप (देश) रन विरोधी टीम साल
लिंडसे रीलर, डेनिस एनेट्स (ऑस्ट्रेलिया) 309 इंग्लैंड 1987
शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना (भारत) 292 साउथ अफ्रीका 2024
पूनम राउत, थिरुश कामिनी (भारत) 275 साउथ अफ्रीका 2014
कैरेन रोल्टन, एलसी ब्रॉडफुट (ऑस्ट्रेलिया) 253 इंग्लैंड 2001
साजिदा शाह, किरण बलूच (पाकिस्तान) 241 वेस्टइंंडीज 2004

स्मृति-शेफाली की जोड़ी महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के सर्वकालिक रिकॉर्ड से सिर्फ 18 रन से चूक गई। ऑस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर और डेनिस एनेट्स ने 37 साल पहले वेदरबी में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे विकेट के लिए 309 रन जोड़े थे।

यह भी पढे़ं- Shafali Verma ने पहला शतक जड़कर Mohammad Azharuddin का रिकॉर्ड तोड़ा, कीर्तिमानों की लगाई झड़ी

यह भी पढे़ं- Virat Kohli के बचाव में उतरे कप्‍तान Rohit Sharma, T20 World Cup 2024 फाइनल को लेकर कर दी बड़ी भविष्‍यवाणी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.