Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीसरी बार South Africa ने किया ODI World Cup में यह बड़ा कारनामा, बहुत पीछे भारत-ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमें

दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में नया इतिहास लिख डाला है। श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में टेंबा बावुमा की टीम ने विश्व कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। टीम की ओर से तीन बल्लेबाजों शतकीय पारी खेली जिसके बूते साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर स्कोर बोर्ड पर 428 रन लगाए।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sat, 07 Oct 2023 08:53 PM (IST)
Hero Image
SA vs SL: साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में तीसरा बार 400 का आंकड़ा पार किया।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में नया इतिहास लिख डाला है। श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में टेंबा बावुमा की टीम ने विश्व कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। टीम की ओर से तीन बल्लेबाजों शतकीय पारी खेली, जिसके बूते साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर स्कोर बोर्ड पर 428 रन लगाए।

वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाली इकलौती टीम

साउथ अफ्रीका वनडे विश्व कप में तीन बार 400 का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम बन गई है। विश्व कप में 400 का आंकड़ा साउथ अफ्रीका को छोड़कर कोई भी टीम एक बार से ज्यादा पार नहीं कर सकी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने भी सिर्फ एक ही बार एकदिवसीय विश्व कप में 400 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। टीम के बल्लेबाजों ने श्रीलंका के बॉलिंग अटैक की जमकर धज्जियां उड़ाई। क्विंटन डिकॉक, रेसी वेन डर डुसेन ने शतकीय पारी खेली। वहीं, एडम मार्करम ने वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक जमाया।

All the records to fall from South Africa's outstanding #CWC23 performance against Sri Lanka ⬇https://t.co/hdvzlibvgf— ICC (@ICC) October 7, 2023

सबसे ज्यादा छूआ 400 का आंकड़ा

साउथ अफ्रीका की टीम वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार 400 रन का आंकड़ा पार करने वाली टीम भी बनी है। साउथ अफ्रीका ने यह कारनामा एकदिवसीय क्रिकेट में 8वीं बार करके दिखाया है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय टीम है, जिन्होंने छह बार 400 का आंकड़ा छूआ है। वहीं, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पांच-पांच बार 400 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें34 गेंदों में फिफ्टी फिर अगली 15 बॉल पर कूटे 50 रन, Markram के धांसू शतक से तितर-बितर World Cup की रिकॉर्ड बुक

वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक

एडम मार्करम ने 50 ओवर के विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है। मार्करम ने सिर्फ 49 गेंदों पर सेंचुरी जमाई और केविन ओ ब्रयान के 12 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। साउथ अफ्रीका की ओर से वनडे में मार्करम ने तीसरा सबसे तेज शतक भी ठोका है। मार्करम ने 54 गेंदों पर 106 रन की तूफानी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और दो छक्के जमाए।