Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BBL 2023: स्‍टीव स्मिथ ने शतक जड़कर रचा इतिहास, बन गए ऐसे पहले बल्‍लेबाज

ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ ने बिग बैश लीग में मंगलवार को शतक जड़कर इतिहास रच दिया। स्मिथ सिडनी सिक्‍सर्स की तरफ से बीबीएल इतिहास में शतक जमाने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने अपनी पारी में पांच चौके और सात छक्‍के लगाए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 17 Jan 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
स्‍टीव स्मिथ ने बीबीएल में अपना पहला शतक जमाया

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) ने मंगलवार को बिग बैश लीग (Big Bash League) में शतक जमाकर इतिहास रच दिया है। स्मिथ बीबीएल इतिहास में सिडनी सिक्‍सर्स (Sydney Sixers) की तरफ से शतक जमाने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। एडिलेड स्‍ट्राइकर्स (Adelaide Strikers) के खिलाफ स्मिथ ने केवल 56 गेंदों में पांच चौके और सात छक्‍के की मदद से 101 रन बनाए।

वैसे, स्मिथ मौजूदा बीबीएल में शतक जमाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज बने। स्मिथ ने बेंजामिन मानेती की गेंद पर स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में छक्‍का जमाकर अपना शतक पूरा किया। स्मिथ ने बीबीएल में अपना पहला शतक भी जमाया। स्मिथ से पहले सिडनी सिक्‍सर्स के लिए सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर का रिकॉर्ड जेम्‍स विंस के नाम था, जिन्‍होंने नाबाद 91 रन बनाए थे। 

एडिलेड स्‍ट्राइकर्स के खिलाफ स्मिथ ने सीजन का अपना दूसरा मैच खेला। इससे पहले उन्‍होंने पर्थ स्‍कॉर्चर्स के खिलाफ मुकाबला खेला था, जिसमें 36 रन बनाए थे। स्मिथ ने जोश फिलिप के साथ पारी की शुरुआत की, लेकिन शॉर्ट ने फिलिप को बोल्‍ड कर दिया। यहां से स्मिथ ने कर्टिस पैटरसन (43) के साथ दूसरे विकेट के लिए 149 रन की शानदार साझेदारी की। एश्‍टन आगर ने पैटरसन को हेड के हाथों कैच आउट कराया और इस साझेदारी को तोड़ा।

स्मिथ दुर्भाग्‍यशाली रहे कि शतक पूरा करने के बाद वह रन आउट हो गए। स्मिथ के आउट होने के बाद भी सिडनी के बल्‍लेबाजों ने रनगति को कम नहीं होने दिया और 20 ओवर में 203/5 का विशाल स्‍कोर खड़ा किया। याद दिला दें कि स्मिथ को टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 में केवल एक मैच अफगानिस्‍तान के खिलाफ खेलने को मिला था। उस मैच में वो केवल 4 रन बना सके थे। इस शतक के सहारे स्मिथ को उम्‍मीद होगी कि राष्‍ट्रीय टीम से ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: टेस्‍ट सीरीज से हुए नजरअंदाज, Sarfaraz Khan ने रणजी ट्रॉफी में शतक जड़कर चयनकर्ताओं को दिया मुंहतोड़ जवाब

यह भी पढ़ें: 'उमरान मलिक निश्चित ही तोड़ देंगे शोएब अख्‍तर का रिकॉर्ड', पूर्व भारतीय गेंदबाजी कोच ने किया दावा