Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUS vs SA: स्‍टीव स्मिथ ने महान डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ा, दिग्‍गज कप्‍तान का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला

ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ ने सिडनी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे तीसरे व अंतिम टेस्‍ट मैच में शतक जमाकर महान डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही स्‍टीव स्मिथ ने पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 05 Jan 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
AUS vs SA: स्‍टीव स्मिथ ने शतक जमाकर कई रिकॉर्ड्स तोड़े

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में पहली पारी में शानदार शतक जमाया और कई रिकॉर्ड्स तोड़े। 33 साल के स्मिथ ने 192 गेंदों में 11 चौके और दो छक्‍के की मदद से 104 रन बनाए। यह स्‍मिथ के करियर का 30वां शतक है। इस तरह उन्‍होंने महान डॉन ब्रेडमैन (Don Bradman) को टेस्‍ट क्रिकेट में शतक जमाने के मामले में पीछे छोड़ दिया।

डॉन ब्रेडमैन ने 52 टेस्‍ट मैचों की 80 पारियों में 29 शतक जमाए थे। वहीं स्मिथ ने 92वें की 162वीं पारी में 30वां शतक जमाया। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए टेस्‍ट मैचों में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में स्‍टीव स्मिथ संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। स्मिथ के अलावा पूर्व ओपनर मैथ्‍यू हेडन ने भी टेस्‍ट क्रिकेट में 30 शतक जमाए हैं। पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग (41) और स्‍टीव वॉ (32) इस लिस्‍ट में स्मिथ से आगे हैं।

क्‍लार्क को पछाड़ा

स्‍टीव स्मिथ ने इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान माइकल क्‍लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा। स्मिथ अब टेस्‍ट इतिहास में ऑस्‍ट्रेलिया के चौथे सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर बन गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन (13,378), एलेन बॉर्डर (11,174) और स्‍टीव वॉ (10,927) के नाम दर्ज हैं।

स्‍टीव स्मिथ अपने शतक को बड़ी पारी में तब्‍दील करने में नाकाम रहे। केशव महाराज ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपका। स्मिथ ने उस्‍मान ख्‍वाजा के साथ तीसरे विकेट के लिए 209 रन की साझेदारी करके ऑस्‍ट्रेलिया को मजबूत स्‍कोर तक पहुंचाया। खबर लिखे जाने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने 131 ओवर में 475 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे।

यहां तेंदुलकर सबसे आगे

टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 30 शतक जमाने के मामले में स्‍टीव स्मिथ महान सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। तेंदुलकर ने 159 पारियों में 30 शतक जमाए जबकि स्मिथ ने 162 पारियों में इस आंकड़ें को छुआ।

सबसे तेज 30 शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज (पारियों के लिहाज से)

  • 159 - सचिन तेंदुलकर (भारत)
  • 162 - स्‍टीव स्मिथ (ऑस्‍ट्रेलिया)
  • 167 - मैथ्‍यू हेडन (ऑस्‍ट्रेलिया)
  • 170 - रिकी पोंटिंग (ऑस्‍ट्रेलिया)
  • 174 - सुनील गावस्‍कर (भारत)
  • 180 - यूनिस खान (पाकिस्‍तान)
  • 186 - कुमार संगकारा (श्रीलंका)
  • 200 - जैक्‍स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)

यह भी पढ़ें: ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी निकला कोविड-19 पॉजिटिव, फिर भी प्‍लेइंग 11 में है शामिल

यह भी पढ़ें: लाबुशेन-ख्वाजा के अर्धशतकों से ऑस्ट्रेलिया की मजबूत शुरुआत, खराब रोशनी ने मजा किया किरकिरा