Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suryakumar Yadav ने नाबाद 51 रन की पारी खेलकर दो नायाब रिकार्ड बनाए, कोहली के इस कीर्तिमान को किया ध्वस्त

Suryakumar Yadav सूर्यकुमार यादव ने इस कैलेंडर वर्ष में बतौर बल्लेबाज टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में मो. रिजवान को पीछे छोड़ दिया और पहले नंबर पर आ गए। सूर्य का सितारा आस्ट्रेलिया में भी चमक रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 09:31 AM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की बल्लेबाजी की चमक आस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में नजर आ रही है। पाकिस्तान के खिलाफ सूर्यकुमार का बल्ला खामोश रहा, लेकिन नीदरलैंड के गेंदबाज उन्हें नहीं रोक पाए और सूर्य के बल्ले से जमकर रन बरसे। फार्म और आत्मविश्वास का आलम ये था कि पहली पारी की आखिरी गेंद पर उन्होंने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। अब इसी मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों ने भी अच्छी पारी खेली थी, लेकिन सूर्य को उनकी खास पारी के लिए प्लेयर आफ द मैच भी चुना गया। 

सूर्यकुमार ने तोड़ा विराट कोहली का रिकार्ड

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा 50 या 50 प्लस स्कोर बनाने के मामले में सूर्यकुमार यादव अब नंबर एक बल्लेबाज बन गए है। सू्र्यकुमार यादव ने अब तक इस साल 8 बार ऐसा किया है और उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने साल 2016 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 7 बार 50 या फिर 50 प्लस की पारी खेली थी। 

T20I में एक कैलेंडर वर्ष में 5 बार 50 प्लस पारी (200 की स्ट्राइक रेट के साथ) खेलने वाले पहले बल्लेबाज बने सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों पर खेली नाबाद 51 रन की पारी के बाद वो दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 5 बार 50 प्लस स्कोर 200 की ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। इस वर्ष सूर्यकुमार यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 65 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 117 रन, हांगकांग के खिलाफ नाबाद 68 रन, साउथ अफ्रीका के किलाफ 61 रन, वहीं नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 51 रन की पारी खेली है। सूर्यकुमार से पहले एक एक कैलेंडर वर्ष में किसी अन्य बल्लेबाज ने ऐसा कमाल नहीं किया था। 

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)