Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NZ vs PAK: क्या हो अगर न्यूजीलैंड-पाकिस्तान सेमीफाइनल मैच में हो जाए बारिश, जानिए कौन पहुंचेगा फाइनल में

ऑस्ट्रेलिया के सरकारी मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को सिडनी में आसमान साफ रहेगा। तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 20 प्रतिशत चांस है कि बरिश हो। अगर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच के दौरान बारिश होती है तो ICC ने नियम बनाए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 09 Nov 2022 09:53 AM (IST)
Hero Image
टी20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच। फोटो ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले सेमीफाइनल में सिडनी में आज बुधवार को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को खेला जाएगा। बारिश की वजह से सुपर-12 मैच प्रभावित हुए हैं। इसी देखते हुए ICC ने मास्टर प्लान बनाया है

ऑस्ट्रेलिया के सरकारी मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को सिडनी में आसमान साफ रहेगा। तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 20 प्रतिशत चांस है कि बरिश हो। अगर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच के दौरान बारिश होती है तो ICC ने जो नियम बनाए हैं उनके तहत तय किया जाएगा कौन सी टीम फाइनल में जाएगी।

यह है सेमीफाइनल और फाइनल के नियम

ऑस्ट्रेलिया के मौसम को ध्यान में रखते हुए आइसीसी ने इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। बारिश होने की स्थिति में तय दिन का खेल नहीं हो पाया तो उसे रिजर्व डे में खेला जाएगा।

दूसरे नियम के तहत अगर दोनों टीमों ने कुछ ही ओवर खेलें हैं, लेकिन मैच पूरा नहीं हो सका तो भी मैच रिजर्व डे में उस ओवर के बाद का मैच खेला जाएगा।

तीसरे नियम के तहत अगर दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल लिया है और बारिश के चलते खेल रुकता है तो डकवर्थ लुईस के तहत मैच का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

चौथे नियम के तहत यदि मैच रिजर्व डे और 10-10 भी नहीं खेला गया होगा तो, ऐसी स्थिति में ग्रुप में टॉप रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान मैच में हुई बारिश तो..

बुधवार को सिडनी में खेलने जाने वाले मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1ः30 बजे खेला जाएगा। अगर मैच के दौरान बारिश होती और तय दिन, रिजर्व डे को भी मैच पूरा नहीं होता तो उस स्थिति में न्यूजीलैंड को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

दरअसल, न्यूजीलैंड टीम ग्रुप-1 में 7 अंक के साथ टॉप पर है। वहीं पाकिस्तान 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। ऐसे में अगर बारिश की वजह से खेल नहीं होता है तो टॉप पर होने के चलते न्यूजीलैंड टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- PAK vs NZ 1st Semifinal: इस वर्ल्ड कप में कमजोर पर आंकड़ों में भारी रहा है पाकिस्तान, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें- भारत के खिलाफ इंग्लैंड की रफ्तार पर लग सकती है ब्रेक, सेमीफाइनल में इस तेज गेंदबाज के खेलने पर सस्पेंस