Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA vs IND: Arshdeep Singh ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए रचा नया इतिहास, ध्वस्त कर दिया अश्विन का 10 साल पुराना रिकॉर्ड

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में है। भारत अभी तक अपने तीनों मैच जीते हैं। पहले मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराया वहीं भारत ने न्यूयॉर्क में अपने दूसरे मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर 6 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। अमेरिका के खिलाफ एक और जीत के साथ भारत टी-20 विश्व कप के सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 13 Jun 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
अर्शदीप सिंह ने रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ा।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 25वां मैच भारत और सह-मेजबान अमेरिका के बीच खेला गया। भारत ने रोमांचक मुकाबले में 7 विकेट से जीत दर्ज कर सुपर-8 में जगह बनाई। भारत की इस जीत में बल्ले से सूर्यकुमार ने योगदान दिया तो वहीं, गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह सभी को प्रभावित किया। इतना ही नहीं टी20 वर्ल्ड कप में अश्विन का 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अर्शदीप सिंह ने बुधवार को टी20 वर्ल्ड कप में यूएसए के खिलाफ मैच में शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने अपने चार ओवर में 9 रन देकर चार विकेट लिए, जिससे अमेरिका को 110/8 पर रोक दिया। अर्शदीप ने मैच का पहला ओवर फेंकते ही अपनी पहली गेंद पर शायन जहांगीर को LBW आउट करके बड़ी सफलता हासिल। इसी ओवर में एड्रिंस गौंस को आउट किया।

अश्विन को छोड़ा पीछे

अर्शदीप सिंह ने सेट बल्लेबाज नीतीश कुमार को आउट कर बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही अमेरिका को बड़ा झटका दिया। यह उनकी तीसरी सफता थी। अपने स्पेल के आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह ने हरमीत सिंह को आउट कर अपनी चौथी सफलता हासिल की। चौथा विकेट लेते ही अर्शदीप ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। अर्शदीप टी20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले पहले गेंदबाज बने। अश्विन ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन देकर चार विकेट लिए थे।

टी20 वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज

  • अर्शदीप सिंह - 4/9 बनाम यूएसए, 2024
  • रविचंद्रन अश्विन - 4/11 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2014
  • हरभजन सिंह - 4/12 बनाम इंग्लैंड, 2012
  • आरपी सिंह - 4/13 बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2007
  • जहीर खान - 4/19 बनाम आयरलैंड, 2009

सुपर-8 में पहुंची भारतीय टीम

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में है और उसने अपने पहले दो मैचों में जीत दर्ज की है; जहां टीम ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराया, वहीं भारत ने न्यूयॉर्क में अपने दूसरे मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर छह रन से रोमांचक जीत दर्ज की। अमेरिका के खिलाफ एक और जीत के साथ भारत टी-20 विश्व कप के सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है।

यह भी पढ़ें- IND vs USA: Rishabh Pant ने T20 WC 2024 में हासिल किया बड़ा मुकाम, MS Dhoni का 14 साल पुराना रिकॉर्ड किया धराशायी

यह भी पढ़ें- BAN vs NED Live Streaming: भारत में कैसे फ्री में देख सकते हैं बांग्लादेश बनाम नीदरलैंड्स का लाइव मैच, जानें धांसू तरीके