Move to Jagran APP

Ind vs Eng: भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच अगर बारिश की वजह से नहीं हुआ तो कौन सी टीम फाइनल में बनाएगी जगह

India vs England T20 World Cup 2022 semi final भारत और इंग्लैंड के बीच 10 नवंबर को एडिलेड में सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा और अगर ये मैच बारिश की वजह से नहीं हो पाया तो कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Tue, 08 Nov 2022 07:36 AM (IST)
Hero Image
T20 World Cup 2022 Team India (AP Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। India vs England T20WC 2022 2nd Semi final: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-4 यानी सेमीफाइनल में भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड व न्यूजीलैंड ने जगह बना ली है। अब पहला सेमीफाइनल मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 9 नवंबर को खेला जाएगा जबकि भारत का सामना 10 नंवबर को एडिलेड में इंग्लैंड के साथ होगा। इन मुकाबलों में जीत दर्ज करने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी जो 13 नवंबर को खेला जाएगा। 

पहले समझते हैं क्या है इस बार सेमीफाइनल और फाइनल के नियम

इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है और बारिश होने की स्थिति में तय दिन को खेल नहीं हो पाया तो उसे रिजर्व डे में खेला जाएगा। वहीं अगर खेल में बारिश हो गई और कुछ ओवर्स के खेल हो चुके हैं, लेकिन उस दिन मैच पूरा नहीं किया जा सका तो रिजर्व डे में उसके बाद का खेल होगा। इस बार सेमीफाइनल और फाइनल में मैच में डकवर्थ-लुईस नियम का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेले हों जबकि पहले ऐसा 5-5 ओवर के खेल के बाद किया जाता था। यही नहीं अगर ऐसा होता है कि बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे दोनों दिन खेल नहीं हो पाता है तो उस स्थिति में अपने ग्रुप में टाप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 

क्या होगा अगर भारत-इंग्लैंड मैच बारिश की वजह से नहीं खेला गया

भारत और इंग्लैंड के बीच 10 नवंबर को एडिलेड में भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे से मैच खेला जाएगा। अगर दोनों देशों के बीच ये मैच बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे को भी नहीं खेला जाता है तो उस स्थिति में भारत को विजेता घोषित कर दिया जाएगा और वो फाइनल में पहुंच जाएगा। भारतीय टीम सुपर 12 मुकाबलों में कुल 8 अंक के साथ ग्रुप 2 में टाप पर थी तो वहीं इंग्लैंड की टीम 7 अंक के साथ ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर रही थी। ऐसे में बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाता है तो आइसीसी के नियम के मुताबिक भारत को अपने ग्रुप में टाप पर होने की वजह से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।