Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोलंबो में शान से चैंपियन बनी Team India, 10 विकेट से मारा मैदान, फाइनल में 25 साल बाद दोहराया यह कारनामा

कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया ने शान से एशिया कप 2023 के खिताब को अपने नाम किया। श्रीलंका को महज 50 रन पर ढेर करने के बाद भारतीय टीम ने 51 रन के लक्ष्य को सिर्फ 6.1 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए हासिल किया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने जमकर कहर बरपाया और छह विकेट अपने नाम किए।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 17 Sep 2023 06:53 PM (IST)
Hero Image
IND vs SL: कोलंबो में भारत ने श्रीलंका को फाइनल में 10 विकेट से हराया।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया ने शान से एशिया कप 2023 के खिताब को अपने नाम किया। श्रीलंका को महज 50 रन पर ढेर करने के बाद भारतीय टीम ने 51 रन के लक्ष्य को सिर्फ 6.1 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए हासिल किया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने जमकर कहर बरपाया और छह विकेट अपने नाम किए। वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में टीम इंडिया ने दूसरी बार 10 विकेट से बाजी मारी है।

टीम इंडिया ने 10 विकेट से मारा मैदान

मोहम्मद सिराज की आग उगलती गेंदों के आगे एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने आसानी से सरेंडर कर दिया। देखते ही देखते हुए श्रीलंका का बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और टीम भारत के खिलाफ वनडे में अपने सबसे न्यूनतम स्कोर यानी 50 रन पर सिमट गई। 51 रन के लक्ष्य को ईशान किशन और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने महज 37 गेंदों में हासिल किया। ईशान 23 और शुभमन गिल 27 रन बनाकर नाबाद रहे।

वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय टीम ने दूसरी बार 10 विकेट से जीत का स्वाद चखा है। इससे पहले साल 1998 में भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में यह सिर्फ तीसरा ही मौका है, जब किसी टीम ने फाइनल में 10 विकेट से मैदान मारा है। साल 2003 में यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया ने भी इंग्लैंड के खिलाफ करके दिखाया था।

यह भी पढ़ें- IND vs SL: Siraj का ऐतिहासिक स्पेल, 5 बैटर्स का नहीं खुला खाता, 50 पर पूरी टीम ढेर, फाइनल में शर्मसार श्रीलंका

सिराज ने बरपाया कहर

मोहम्मद सिराज ने खिताबी मुकाबले में अपनी गेंदों से जमकर कहर बरपाया। सिराज ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए अपने 7 ओवर के स्पेल में सिर्फ 21 रन खर्च किए और श्रीलंका के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। सिराज ने एक ही ओवर में चार विकेट लेने का कारनामा भी करके दिखाया। सिराज एशिया कप के इतिहास में छह विकेट लेने वाले पहले भारतीय और ओवरऑल महज दूसरे गेंदबाज बने हैं।