Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Umesh Yadav ने की Virat Kohli के रिकॉर्ड की बराबरी, युवराज सिंह और रवि शास्‍त्री को पीछे छोड़ा

Umesh Yadav equals Virat Kohlis record भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्‍ट में स्पिनर्स का बोलबाला रहा लेकिन इस बीच उमेश यादव ने अपनी छोटी सी पारी से दर्शकों का मनोरंजन किया। उमेश यादव ने इस दौरान पूर्व कप्‍तान विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी की।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 01 Mar 2023 06:40 PM (IST)
Hero Image
Umesh Yadav equals Virat Kohli's record: उमेश यादव ने विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी की

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बुधवार को बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल पूरा हुआ। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन पूरी टीम केवल 33.2 ओवर में 109 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत की तरफ से उमेश यादव ने छोटी सी पारी खेलकर फैंस का मनोरंजन किया और इस दौरान उन्‍होंने विराट कोहली के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर डाली। यादव आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और उन्‍होंने भारत की खस्‍ता हाल स्थिति पर दबाव महसूस नहीं किया। यादव ने मैथ्‍यू कुहनेमन और टॉड मर्फी की गेंदों पर छक्‍के जमाए।

युवी-शास्‍त्री को पछाड़ा

इस तरह उमेश यादव ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपने छक्‍के की संख्‍या को 24 पर पहुंचाया और विराट कोहली की बराबरी की। आधुनिक युग के दिग्‍गज बल्‍लेबाज विराट कोहली ने भी टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक 24 छक्‍के जड़े हैं। वहीं यादव ने पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री और युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया। रवि शास्‍त्री और युवराज सिंह ने टेस्‍ट करियर में 22-22 छक्‍के जड़े हैं।

बता दें कि भारत की तरफ से टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने का रिकॉर्ड पूर्व विस्‍फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज है। सहवाग ने अपने टेस्‍ट करियर में 91 छक्‍के जमाए हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी 78 छक्‍के के साथ काबिज हैं। महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर 69 छक्‍के के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। रोहित शर्मा (68) और कपिल देव (61) क्रमश: चौथे व पांचवें स्‍थान पर जमे हुए हैं।

भारत की स्थिति खराब

मैच की बात करें तो ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरे टेस्‍ट में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। भारत को 109 रन पर ऑलआउट करने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 54 ओवर में 4 विकेट खोकर 156 रन बना लिए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी के आधार पर 47 रन की बढ़त बना ली है और अभी उसके 6 विकेट बचे हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम दूसरे दिन विशाल बढ़त हासिल करना चाहेगी जबकि भारत के लिए उसे कम स्‍कोर पर रोकने की कड़ी चुनौती होगी।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: इंदौर की पिच पर 'बॉलर्स की बल्ले-बल्ले' जूझते दिखे बल्लेबाज; मजबूत स्थिति में ऑस्ट्रेलिया

यह भी पढ़ें: Ravindra Jadeja ने ट्रेविस हेड को आउट करके हासिल की बहुत बड़ी उपलब्धि, ऐसा कारनामा करने वाले बने दूसरे खिलाड़ी