Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Umran Malik: एक बार फिर दिखा उमरान के रफ्तार का कहर, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

IND vs SL श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारत के स्पीडगन उमरान मलिक ने अब तक की अपने सबसे तेज गेंद फेंककर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने 156kph की स्पीड से गेंदब फेंककर अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurUpdated: Tue, 10 Jan 2023 09:07 PM (IST)
Hero Image
Umran Malik: श्रीलंका के खिलाफ उमरान मलिक ने बनाया रिकॉर्ड(फोटो क्रेडिट ट्विटर)

जेएनएन, गुवाहाटी : भारत के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने श्रीलंका के विरुद्ध पहले वनडे में 156 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर खुद का रिकार्ड तोड़ दिया। उन्होंने श्रीलंका की पारी के 14वें और अपने दूसरे ओवर में यह गेंद फेंकी और वह भारत के सबसे तेज गेंदबाज भी बन गए।

इससे पहले, उमरान ने पहले टी-20 में 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर जसप्रीत बुमराह का रिकार्ड तोड़ा था। बुमराह ने 153.36 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। इस सूची में 153.3 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ मोहम्मद शमी तीसरे नंबर पर हैं। अब भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड उमरान मलिक के नाम है।

इतना ही नहीं उमरान इस मैच में सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने इस मैच में 3 विकेट झटके और महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

वनडे, टी20 और आइपीएल में भी उमरान का धमाल

टी20 में पहले ही सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके उमरान मलिक अब वनडे क्रिकेट में भी सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इतना ही नहीं बात जब सबसे बड़े टी20 लीग आईपीएल की करें तो वहां भी उमरान मलिक सबसे आगे हैं। 

वनडे में उमरान मलिक की सबसे तेज गेंद-156kph

T20I में उमरान की सबसे तेज गेंद-155kph

आईपीएल में उमरान की सबसे तेज गेंद- 157kph

पहले T20I में बनाया था रिकॉर्ड

इससे पहले उमरान मलिक ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में 156kph की स्पीड से गेंद फेंककर जसप्रीत बुमराह के रिकॉर्ड को तोड़ कर भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बने थे।

इससे पहले यह रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम था, जिन्होंने 153.36kph की स्पीड से गेंद फेंकी थी। बुमराह के बाद मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी जैसे गेंदबाज थे जिन्होंने क्रमश: 153.3kph और 152.85kph की स्पीड से गेंद डाली थी।