Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'यह जोड़ी है नंबर-1', विराट कोहली और केएल राहुल ने Asia Cup में तहस-नहस कर दिए रिकॉर्ड्स, लिखा नया इतिहास

विराट कोहली और केएल राहुल ने पाकिस्‍तान के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए एशिया कप इतिहास में नया कीर्तिमान स्‍थापित कर दिया है। विराट कोहली और केएल राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 233 रन की अविजित साझेदारी की जो कि एशिया कप इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। विराट-राहुल ने पाकिस्‍तानी जोड़ी का रिकॉर्ड तोड़कर नया इतिहास लिखा।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Mon, 11 Sep 2023 07:34 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली और केएल राहुल की जोड़ी ने लिखा नया इतिहास

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। विराट कोहली (122*) और केएल राहुल (111*) के शतकों की मदद से भारत ने सोमवार को एशिया कप के सुपर-4 राउंड में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के सामने 357 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। भारतीय टीम ने रिजर्व-डे के दिन निर्धारित 50 ओवर में दो विकेट खोकर 356 रन बनाए।

कोहली ने अपने करियर का 47वां जबकि राहुल ने छठा शतक जड़ा। कोहली ने पाकिस्‍तान के खिलाफ तीसरा जबकि राहुल ने पहला वनडे शतक जमाया। कोहली और राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 233 रन की अविजित साझेदारी करके एक नया कीर्तिमान स्‍थापित किया।

कोहली-राहुल का रिकॉर्ड

विराट कोहली और केएल राहुल ने एशिया कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली और राहुल ने 233 रन की साझेदारी की। इन दोनों ने पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद हफीज और नासिर जमशेद की जोड़ी का रिकॉर्ड तोड़ा। हफीज-जमशेद ने भारत के खिलाफ 2012 एशिया कप में 224 रन की साझेदारी की थी।

यह भी पढ़ें: Virat Kohli का बरकरार है कोलंबो से प्‍यार, MS Dhoni और अपने हेड कोच का तोड़ डाला रिकॉर्ड

पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज शोएब मलिक और यूनिस खान की जोड़ी इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर है। मलिक-यूनिस ने 2004 में हांगकांग के खिलाफ 223 रन की साझेदारी की थी। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद ने मौजूदा एशिया कप में नेपाल के खिलाफ 214 रन की साझेदारी की थी और यह जोड़ी इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर है।

भारत के विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे की जोड़ी टॉप-5 को पूरा करती है। इन दोनों ने 2014 एशिया कप में बांग्‍लादेश के खिलाफ 213 रन की साझेदारी की थी।

एशिया कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप

  • 233* - विराट कोहली और केएल राहुल बनाम पाकिस्‍तान, 2023
  • 224 - मोहम्‍मद हफीज और नासिर जमशेद बनाम भारत, 2012
  • 223 - शोएब मलिक और यूनिस खान बनाम हांगकांग, 2004
  • 214 - बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद बनाम नेपाल, 2023
  • 213 - विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे बनाम बांग्‍लादेश, 2014

विराट कोहली का धमाका

विराट कोहली के नाम एशिया कप इतिहास में एक अनोखी उपलब्धि भी दर्ज हो गई है। कोहली एशिया कप इतिहास में भारतीयों द्वारा की गई सात सबसे बड़ी साझेदार‍ियों में चार का हिस्‍सा रहे हैं। ऐसा कोहली के अलावा कोई भारतीय बल्‍लेबाज कारनामा नहीं दोहरा पाया है।

शिखर पर विराट

विराट कोहली ने एक और नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने वनडे में जब 350 या ज्‍यादा रन का स्‍कोर खड़ा किया तो उसमें विराट कोहली सबसे ज्‍यादा बार शामिल होने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बने। विराट कोहली 21 मौकों पर टीम का हिस्‍सा रहे जब भारत ने वनडे में 350 रन के स्‍कोर का आंकड़ा पार किया।

कोहली ने पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा। धोनी 20 मौकों पर टीम का हिस्‍सा रहे। इस लिस्‍ट में एबी डीविलियर्स और इयोन मोर्गन संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर हैं। डीविलियर्स और मोर्गन 19 बार टीम के 350 या ज्‍यादा रन के स्‍कोर में शामिल रहे।

क्रिकेट की प्रमुख खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें