Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asia Cup 2023: Virat Kohli ने भारतीय टीम के लिए जमाई 'ट्रिपल सेंचुरी', MS Dhoni को इस मामले में पीछे छोड़ा

भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली का बल्‍ला श्रीलंका के खिलाफ खामोश रहा। वो महज 3 रन बनाकर दुनीथ वेलालागे का शिकार बने। मगर इसके बावजूद विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए अनोखी ट्रिपल सेंचुरी जमाई है। भारत की तरफ से केवल दो ही क्रिकेटर इस मामले में 300 का आंकड़ा पार कर पाए हैं। कोहली ने अपने पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ा।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 13 Sep 2023 03:06 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ जीत के साथ ही रचा इतिहास

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए अनोखी ट्रिपल सेंचुरी पूरी की है। कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में एक और उपलब्धि अपने खाते में जोड़ ली है।

भारतीय टीम ने मंगलवार को श्रीलंका को एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में मात दी, जो कि कोहली की भारतीय टीम के साथ अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर 300वीं जीत रही। विराट कोहली भारत के दूसरे क्रिकेटर बने, जो 300 या ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय जीत का हिस्‍सा रहे।

एमएस धोनी को पीछे छोड़ा

विराट कोहली ने भारतीय टीम के साथ सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय जीत दर्ज करने के मामले में पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ा। एमएस धोनी ने 298 अंतरराष्‍ट्रीय जीत में भारतीय टीम का हिस्‍सा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs PAK के बीच नहीं होगा फाइनल! SL के पास है फैंस को झटका देने का फॉर्मूला; जानें क्‍वालीफिकेशन सिनेरियो

तेंदुलकर के नाम है रिकॉर्ड

पता हो कि सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय जीत में भारतीय टीम का हिस्‍सा बने रहने का रिकॉर्ड महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। तेंदुलकर 307 अंतरराष्‍ट्रीय जीत में भारतीय टीम का हिस्‍सा रहे हैं।

रोहित-युवराज ने पूरा किया टॉप-5

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा के करियर की यह 281वीं इंटरनेशनल जीत रही। वो इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह 230 इंटरनेशनल जीत के साथ टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं।

एशिया कप 2023 से संबंधित पूरा कवरेज पढ़ने के लिए क्लिक करें यहां

सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय जीत में भारत का हिस्‍सा रहे खिलाड़ी

  • 307 - सचिन तेंदुलकर
  • 300 - विराट कोहली*
  • 298 - एमएस धोनी
  • 281 - रोहित शर्मा*
  • 230 - युवराज सिंह