Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Virat Kohli: शतकों के मामले विराट ने तोड़ा पोंटिंग का रिकॉर्ड, अब केवल सचिन से हैं पीछे

Virat Kohli विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच में अपने करियर का 72वां शतक लगाया है। इसी के साथ उन्होंने रिकी पोंटिंग के 71 सेंचुरी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। अब उनसे आगे केवल सचिन तेंदुलकर हैं।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Sat, 10 Dec 2022 04:11 PM (IST)
Hero Image
Virat Kohli 72th Century: विराट ने तोड़ा रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच में अपना 72वां इंटरनेशनल शतक लगाया। उन्होंने 3 साल बाद वनडे क्रिकेट में शतकीय पारी खेली। ये वनडे क्रिकेट में उनका 44वां शतक है और अब वह सचिन के 49 वनडे शतक से केवल 5 शतक दूर हैं।

इसी साल लंबे इंतजार के बाद उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 71वां शतक लगाया था, लेकिन वह T20I फॉर्मेट में था। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 85 गेंद पर शतक लगाकर पोंटिंग के 71 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। कोहली 91 गेंद पर 113 रन की पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के लगाए।

उन्हें शाकिब अल हसन ने मेहदी हसन मिराज के हाथों कैच करवाया।

रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा

इस मैच से पहले वह 71 इंटरनेशनल शतक के साथ रिकी पोंटिंग की बराबरी पर थे और 72वां शतक लगाते ही उन्होंने रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। अब सर्वाधिक इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में वह केवल सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं, जिनके नाम 782 इनिंग में 100 इंटरनेशनल शतक है।

3 साल बाद वनडे क्रिकेट में लगाया शतक

विराट कोहली के लिए यह सेंचुरी बेहद खास है, क्योंकि यह तीस साल के लंबे इंतजार के बाद आया है। उन्होंने 2019 में आखिरी वनडे शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। हालांकि, इस दौरान उन्होंने 10 बार 50 से ज्यादा रन बनाए, लेकिन शतक से मरहूम रहे।

He brings up his 44th ODI ton off 85 deliveries.

He goes past Ricky Ponting to be second on the list in most number of centuries in international cricket.

Live - https://t.co/HGnEqtZJsM #BANvIND pic.twitter.com/ohSZTEugfD— BCCI (@BCCI) December 10, 2022

इसी साल लगाया था 71वां शतक 

विराट कोहली ने इसी साल एशिया कप में लंबे इंतजार के बाद अपना 71वां शतक लगाया था। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंद पर 122 रन की विस्फोटक पारी खेली थी। उसके बाद वह टी20 वर्ल्ड कप में भी शानदार फॉर्म में थे। टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने 296 रन बनाए थे, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक रन था।