Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: Virat Kohli लगाएंगे बांग्लादेशी बॉलर्स की क्लास! चेन्‍नई में निशाने पर होंगे 3 बड़े रिकॉर्ड

विराट कोहली साल 2024 में पहली बार भारत में टेस्‍ट मैच खेलते हुए नजर आएंगे। उन्‍होंने निजी कारणों से इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया था। कोहली जब बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टेस्‍ट में खेलने उतरेंगे तो उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड्स होंगे। भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला टेस्‍ट 19 सितंबर से शुरू होगा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 17 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
विराट कोहली के पास तेंदुलकर-ब्रेडमैन को पीछे छोड़ने का मौका

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। विराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में वापसी की तैयारियों में जुटे हुए हैं। वह बांग्‍लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में एक्‍शन में नजर आएंगे। कोहली ने इस साल की शुरुआत में इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा नहीं लिया था।

भारतीय टीम के प्रमुख बल्‍लेबाज आगामी टेस्‍ट सीरीज में अपनी छाप छोड़ने के लिए बेकरार होंगे। बता दें कि भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला टेस्‍ट 19 सितंबर से चेन्‍नई में शुरू होगा। वैसे, यह बात आम हो चुकी है कि कोहली जब भी मैदान पर उतरेंगे तो उनके निशाने पर कोई न कोई रिकॉर्ड होगा।

भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला टेस्‍ट चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर खेला जाएगा, जिसमें कोहली की नजरें तीन बड़े रिकॉर्ड्स पर रहेंगी। चलिए आपको बताते हैं:

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

विराट कोहली के पास पहले टेस्‍ट में महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है। कोहली को सिर्फ 58 रन बनाने की दरकार है और ऐसा करते ही वो अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 27 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे। सचिन तेंदुलकर ने 623 पारियों में 27 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए थे, जो कि अब तक रिकॉर्ड है। कोहली ने केवल 591 पारियों में 26942 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: Virat Kohli के निशाने पर होंगे ये 4 बड़े रिकॉर्ड, बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में सर डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ने का भी मौका

11 रन बनाते ही रच देंगे इतिहास

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने से केवल 11 रन दूर हैं। कोहली 11 रन बनाते ही घरेलू जमीन पर 12,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन पूरे करने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे। कोहली घर में तीनों प्रारूपों में 12,000 रन बनाने वाले दुनिया के पांचवें जबकि इकलौते सक्रिय खिलाड़ी बनेंगे। इससे पहले सचिन तेंदुलकर (14,192), रिकी पोंटिंग (13,117), जैक्‍स कैलिस (12,305) और कुमार संगकारा (12,043) यह आंकड़ा पार कर पाएं हैं।

ब्रेडमैन के रिकॉर्ड पर निगाहें

किंग कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में एक और उपलब्धि हासिल करने के करीब हैं। कोहली ने टेस्‍ट प्रारूप में अब तक 8848 रन बनाए हैं और वो 9000 रन का आंकड़ा पार करने के करीब हैं। 35 साल के कोहली को 9000 रन का आंकड़ा पार करने के लिए 152 रन की जरुरत है। वो सचिन तेंदुलकर (15,921), राहुल द्रविड़ (13,288) और सुनील गावस्‍कर (10,122) के बाद 9000 का आंकड़ा पार करने वाले चौथे बल्‍लेबाज बनेंगे।

अगर विराट कोहली पहले टेस्‍ट में 152 रन बना लेते हैं तो डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। कोहली के इस समय ब्रेडमैन के बराबर 29 टेस्‍ट शतक हैं। अगर वह चेन्‍नई टेस्‍ट में शतक जड़ देंगे तो ब्रेडमैन से आगे निकल जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 'खेलते कम, बोलते ज्‍यादा हैं', Babar Azam पर पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर ने जमकर निकाली भड़ास, Kohli पर दिया बड़ा बयान