Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sehwag और Rahul Dravid के बड़े रिकॉर्ड को चकनाचूर करेंगे Virat Kohli, Sachin Tendulkar को भी पीछे छोड़ने का होगा सुनहरा मौका

साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने अब तक खेले कुल 14 टेस्ट मैचों में 56.18 की दमदार औसत से 1236 रन बनाए हैं। विराट भारत की ओर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। कोहली अगर पहले टेस्ट मैच में 16 रन बनाने में सफल रहते हैं तो वह राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ देंगे।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Mon, 25 Dec 2023 09:07 PM (IST)
Hero Image
IND vs SA: विराट कोहली के पास सहवाग को पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका होगा।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीVirat Kohli IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका की धरती पर 31 साल के सूखे को इस बार खत्म करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम की नैया को पार लगाने की बड़ी जिम्मेदारी विराट कोहली पर होगी।

किंग कोहली को मेजबान देश में खेलने का खासा अनुभव है और उनका रिकॉर्ड भी बेहद दमदार रहा है। विराट के पास इस सीरीज में खास मामले में वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ना का सुनहरा मौका भी होगा।

सहवाग-द्रविड़ का होगा रिकॉर्ड चकनाचूर

दरअसल, साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने अब तक खेले कुल 14 टेस्ट मैचों में 56.18 की दमदार औसत से 1236 रन बनाए हैं। विराट भारत की ओर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। कोहली अगर पहले टेस्ट मैच में 16 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह इस मामले में राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ देंगे। द्रविड़ के नाम साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुल 1252 रन दर्ज हैं।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग का नाम है। वीरू ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 15 टेस्ट मैचों में कुल 1306 रन जड़े हैं। यानी सेंचुरियन में कोहली के बल्ले से अगर 70 रन निकले, तो वह सहवाग से भी आगे निकल जाएंगे।

यह भी पढ़ें- SA के बॉलिंग अटैक से खिलवाड़ करेंगे ये 2 भारतीय बल्लेबाज! टेस्ट सीरीज में लगाएंगे रनों का अंबार; सुनील गावस्कर ने की भविष्यवाणी

सचिन के रिकॉर्ड पर भी होगी निगाहें

विराट कोहली की निगाहें सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड पर भी होगी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ही हैं। सचिन ने 25 टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 42.46 की औसत से 1741 रन जड़े हैं। विराट को सचिन से आगे निकलने के लिए दो टेस्ट मैचों में 505 या उससे ज्यादा रन बनाने होंगे। कोहली के मेजबान देश में दमदार रिकॉर्ड को देखते हुए यह काम बहुत मुश्किल तो नजर नहीं आता है।