Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Virat Kohli ने NZ के दिग्‍गज क्रिकेटर के रिकॉर्ड की कर ली बराबरी, अब पूर्व कप्‍तान को पीछे छोड़ने की तैयारी

टीम इंडिया के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में रोमारियो शेफर्ड का शानदार कैच लपका। इसी के साथ विराट कोहली ने वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा कैच लेने के मामले में न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान रॉस टेलर की बराबरी की। बता दें कि वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Fri, 28 Jul 2023 07:09 PM (IST)
Hero Image
Virat Kohli took catch of Romario Shephard: विराट कोहली

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम ने गुरुवार को वेस्‍टइंडीज को पहले वनडे में 5 विकेट से मात दी। इस मुकाबले में एक अजब चीज देखने को मिली कि स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली की बारी ही नहीं आई। हालांकि, विराट कोहली ने अपने खाते में एक गजब की उपलब्धि दर्ज कराई।

विराट कोहली अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में हमेशा आगे रहे हैं। उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में रवींद्र जडेजा की गेंद पर रोमारियो शेफर्ड का बेहतरीन कैच लपका। इसी कैच के साथ कोहली ने एक बेहद खास उपलब्धि हासिल की। कोहली वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्‍यादा कैच लेने के मामले में न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान रॉस टेलर के साथ संयुक्‍त रूप से चौथे स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

किस खिलाड़ी के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

विराट कोहली ने अपने करियर का 142वां कैच लपका। रॉस टेलर ने भी अपने करियर में 142 कैच लपके थे। बता दें कि वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा कैच लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है। जयवर्धने ने अपने करियर में 218 कैच लपके हैं।

वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा कैच लेने के मामले में दूसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग काबिज हैं। पोंटिंग ने अपने करियर के दौरान 160 कैच लपके हैं। भारत के पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन 156 कैच के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। विराट कोहली का अगला निशाना मोहम्‍मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ने का होगा।

कोहली से बड़ी पारी की उम्‍मीद

विराट कोहली की बेशक पहले वनडे में बल्‍लेबाजी नहीं आई, लेकिन शेष दो वनडे में उनसे फैंस को बड़ी पारी की उम्‍मीद है। कोहली ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में दिखाया कि वो अच्‍छी लय में हैं। भारत और वेस्‍टइंडीज (IND vs WI) के बीच दूसरा वनडे शनिवार को खेला जाएगा। कोहली से उम्‍मीद है कि अपनी बारी आने पर वो बड़ी पारी खेलें।