Move to Jagran APP

शतक का सूखा समाप्त करते ही विराट कोहली बना देंगे विश्व रिकॉर्ड, लीड्स में बनना चाहेंगे 'लीडर'

Ind vs Eng लीड्स में जब भारतीय टीम अपना तीसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी तो कप्तान विराट कोहली की निगाहें अपने 71वें शतक पर होंगी। इस शतक की बदौलत वे विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं जिसकी उम्मीद की जा रही है।

By Vikash GaurEdited By: Tue, 24 Aug 2021 05:47 PM (IST)
शतक का सूखा समाप्त करते ही विराट कोहली बना देंगे विश्व रिकॉर्ड, लीड्स में बनना चाहेंगे 'लीडर'
Virat Kohli शतक का सूखा समाप्त करना चाहेंगे (फोटो ICC Twitter)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। बल्लेबाज विराट कोहली ने जब से भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है, तब से लेकर आज तक कोई भी विराट कोहली से ज्यादा अर्धशतक, शतक, दोहरे शतक और रन नहीं बना पाया है। यहां बात सिर्फ भारत की नहीं हो रही, बल्कि पूरी दुनिया के बल्लेबाजों की हो रही है। हालांकि, शतक पर शतक लगाते चले आ रहे कप्तान विराट कोहली लंबे समय से शतक का सूखा समाप्त करना चाह रहे हैं।

दरअसल, विराट कोहली खराब फार्म में हैं, लेकिन रन भी बना रहे हैं। हालांकि, उनका औसत, रेंकिंग और स्ट्राइकरेट सब कुछ गिर गया है, लेकिन फिर भी वे थोड़ा बहुत योगदान करके मैनेज कर रहे हैं। हालांकि, ये बात भी किसी से छिप नहीं सकी है कि विराट कोहली खराब फार्म से गुजर रहे हैं और खराब फार्म से पार पाकर इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से लीड्स में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में बड़ा स्कोर बनाने के साथ भारत को पांच मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त दिलाने की कोशिश करेंगे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक नवंबर 2019 में लगाया था। वह वर्तमान सीरीज में दो अवसरों पर 40 रन के पार पहुंचे, लेकिन बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। उनसे हमेशा बड़े स्कोर की उम्मीद की जाती है और यही वजह है कि सीरीज का तीसरा टेस्ट उनके बल्लेबाजी के लिए अहम है। उन्होंने पहले दो टेस्ट मैच में आफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों पर अपने विकेट गंवाए। ऐसे में उनसे हेंडिग्ले में इस तरह की गेंदों के सामने बेहतर तकनीकी के साथ बल्लेबाजी करने की उम्मीद की जा रही है।

बता दें कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में अब तक 27 शतक और 7 दोहरे शतक जड़ चुके हैं। 43 शतक उन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी जड़े हैं, लेकिन 70 शतकों के बाद 71वां शतक बनाने के लिए उनको बहुत लड़ाई लड़नी पड़ रही है। कई मौकों पर वे 70वें शतक के करीब पहुंचे हैं, लेकिन दूर ही रहे हैं। हालांकि, अगर वे लीड्स में शतक जड़ देते हैं तो वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले लीडर बन जाएंगे। विराट कोहली और रिकी पोंटिंग इस समय 41-41 शतकों के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।