Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WI vs IND: विदेशी धरती पर शतक के लिए तरस रहे किंग Kohli, 2018 के बाद से बल्ले से नहीं निकली है एक भी सेंचुरी

Virat Kohli Test Century Drought WI vs IND भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को विदेशी धरती पर टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाए जमाना हो गया है। किंग कोहली ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अपनी लास्ट सेंचुरी साल 2018 में जमाई थी। इसके बाद से विराट शतक के करीब तो कई बार पहुंचे लेकिन इस सूखे को खत्म नहीं कर पाए हैं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Thu, 20 Jul 2023 12:12 PM (IST)
Hero Image
Virat Kohli Test Century Drought WI vs IND

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। विराट कोहली का बल्ला साल 2023 में अब तक जमकर गरजा है। कोहली के बल्ले से तीनों ही फॉर्मेट में रन निकल रहे हैं। इस साल टेस्ट में अब तक विराट टेस्ट में एक, तो वनडे में दो शतक भी जमा चुके हैं। हालांकि, आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में विराट को विदेशी धरती पर एक शतक लगाए लगभग पांच साल हो चुके हैं। सही सुना है आपने, 2018 के बाद से टेस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान घर के बाहर एक भी सेंचुरी नहीं लगा सके हैं।

2018 में आया था आखिरी शतक

विराट कोहली के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में विदेशी सरजमीं पर आखिरी सेंचुरी साल 2018 में निकली थी। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पर्थ के मैदान पर लास्ट सैकड़ा जमाया था। इस बात को पांच साल बीत चुके हैं। विराट शतक के करीब तो कई दफा पहुंचे हैं, लेकिन आखिरी मौके पर वह चूक जाते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी पहले टेस्ट में कोहली बेहतरीन लय में दिख रहे थे और लग रहा था कि वह इस सूखे को खत्म करने में सफल भी हो जाएंगे। हालांकि, ऐसा हो नहीं सका और वह 76 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए।

ऐतिहासिक होगा कोहली के लिए दूसरा टेस्ट

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने इंटरनेशनल करियर का 500वां मैच खेलने मैदान पर उतरेंगे। कोहली यह मुकाम हासिल करने वाले महज चौथे भारतीय खिलाड़ी होंगे। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ ही इस मुकाम तक पहुंच सके हैं। इसके साथ ही ओवरऑल कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 9वें खिलाड़ी बनेंगे।

कैलिस को पीछे छोड़ने का मौका

दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अभी विराट कोहली छठे नंबर पर हैं। कोहली के बल्ले से अब तक खेले 499 मैचों में कुल 25,461 रन निकले हैं। इस दौरान विराट ने 75 शतक लगाए हैं। हालांकि, पूर्व भारतीय कप्तान जैक कैलिस के काफी करीब हैं, जिन्होंने 519 मैचों में 25,534 रन जड़े हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ अगर विराट 73 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह कैलिस से आगे निकल जाएंगे।