Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ODI में नंबर 3 पर Virat Kohli का जवाब नहीं! बैटिंग पोजीशन बदलने का सवाल ही नहीं उठता, आप भी देखिए धांसू आंकड़े

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को नंबर तीन की बैटिंग पोजीशन बेहद रास आती है। कोहली का रिकॉर्ड इस पोजीशन पर खेलते हुए बेहद शानदार रहा है। विराट नंबर तीन पर कुल 39 शतक जमा चुके हैं तो उनके बल्ले से 55 फिफ्टी भी निकली है। यही वजह है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट उनकी बैटिंग पोजीशन को चेंज करने के बारे में सोचेगा भी नहीं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sat, 26 Aug 2023 04:11 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली का रिकॉर्ड नंबर तीन की बैटिंग पोजीशन पर बेमिसाल है।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) दोनों सिर पर है। इसके बावजूद अब तक टीम मैनेजमेंट नंबर चार की गुत्थी नहीं सुलझा सकी है। इस महत्वपूर्ण बैटिंग पोजीशन पर कौन खेलेगा, यह अपने आप में बड़ा सवाल बना हुआ है। कुछ पूर्व क्रिकेटर्स ने नंबर चार पर विराट कोहली (Virat Kohli) को उतारने की सलाह दी है।

हालांकि, इस फैसले के बारे में सोचना भी भारतीय खेमे को बड़ा भारी पड़ सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि नंबर तीन की पोजीशन पर कोहली का रिकॉर्ड बेहद 'विराट' है और बड़े टूर्नामेंट में उनकी पोजीशन से छेड़छाड़ करना सही नहीं होगा। आइए अब आपको नंबर तीन पर विराट के आंकडों से अवगत करा देते हैं, जिसको जानने के बाद आप भी कहेंगे कि इस पोजीशन पर तो कोहली सुपरहिट हैं।

नंबर तीन पर कोहली इज बेस्ट

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में बल्ले थामकर नंबर तीन की पोजीशन पर अब तक 210 पारियां खेलने मैदान पर उतरे हैं। किंग कोहली ने इस दौरान 60 की बेमिसाल औसत से 10,777 रन ठोके हैं। विराट अपनी फेवरेट बैटिंग पोजीशन पर खेलते हुए 39 शतक जमा चुके हैं, तो 55 फिफ्टी भी कोहली के बल्ले से निकली है। यानी कुल मिलाकर बात यह है कि कोहली का नंबर तीन पर खेलते हुए रिकॉर्ड बेमिसाल रहा है। यही वजह है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट भी उनकी बैटिंग पोजीशन को कम से कम वनडे क्रिकेट में बदलने से पहले सौ बार जरूर सोचेगी।

पोंटिंग के बाद सिर्फ दूसरे बल्लेबाज कोहली

वनडे क्रिकेट में नंबर तीन पर खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली सिर्फ रिकी पोंटिंग से पीछे हैं। पोटिंग के बाद नंबर तीन की पोजीशन पर खेलते हुए 50 ओवर के फॉर्मेट में 10 हजार रन बनाने वाले कोहली सिर्फ दूसरे ही बल्लेबाज हैं। विराट अगर एशिया कप 2023 में 223 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह इस पोजीशन पर खेलते हुए 11 हजार रन भी पूरे कर लेंगे।