Move to Jagran APP

WI vs AFG: Nicholas Pooran का बल्ले से धमाका, 6 गेंदों में कूट डाले 36 रन; 17 साल बाद दोहराया युवी वाला कारनामा

T20 World Cup 2024 के 40वें मैच में वेस्टइंडीज के धाकड़ बैटर निकोलस पूरन ने इतिहास रच दिया। निकोलस पूरन ने अफगानिस्तान के अजमतुल्लाह उमरजई के एक ओवर में 36 रन बटोरे। इस दौरान उन्होंने युवराज सिंह का 17 साल पुराना टी20 विश्व कप का कारनामा दोहराया और एक स्पेशल क्लब में एंट्री मारी। हालांकि मैच में निकोलस पूरन 98 रन बनाकर आउट हुए।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Tue, 18 Jun 2024 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 09:15 AM (IST)
Nicholas Pooran ने एक ओवर में कूट डाले 36 रन

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 विश्व कप 2024 का 40वां मैच वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच में पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज की टीम के धाकड़ बैटर निकोलस पूरन का बल्ला जमकर गरजा।

उन्होंने मैच में आतिशी पारी खेलकर अफगान टीम के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। निकोलस पूरन मैच में शतक जड़ने से महज 2 रन से चूके, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने टी20 विश्व कप में 17 साल पुराना कारनामा दोहराया और युवराज सिंह और रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

Nicholas Pooran ने एक ओवर में कूट डाले 36 रन

दरअसल, अफगानिस्तान टीम के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए निकोलस पूरन ने शानदार बैटिंग कर गेंदबाजों की जमकर क्लास ली। अफगान टीम की तरफ से पारी का तीसरा ओवर अजमतुल्ला उमरजई डालने आए। इस ओवर में निकोलस पूरन ने अपना पुराना अवतार दिखाया और उनकी जमकर कुटाई की। अजमतुल्ला के इस ओवर में निकोलस ने शुरुआत से ही बड़े शॉट लगाए और कुल 36 रन कूट डाले।

निकोलस पूरन ने इस ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया। फिर दूसरी गेंद नो बॉल हो गई, जिस पर चौका लगाया। इससे अजमतुल्लाह उमरजई काफी टेंशन में आ गए और उन्होंने तीसरी गेंद वाइड फेंकी, जिस पर चौका चला गया।

इस तरह ओवर में अभी एक ही लीगल डिलीवरी हुई थी और अजमतुल्लाह 16 रन लुटा चुके थे। ओवर की दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना, जबकि वह फ्री हिट थी। फिर तीसरी और चौथी गेंद पर चौका लगा। तीसरी गेंद पर जो चौका लगा था वह लेग बाई से आया था। पांचवीं और छठी गेंद पर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने छक्के लगाए। इस तरह ये ओवर अजमतुल्लाह उमरजई के लिए काफी ज्यादा मंहगा रहा।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup में अपना आखिरी मैच खेलकर Trent Boult हुए इमोशनल, इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने पर दिया ये बयान

Nicholas Pooran ने रोहित-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की

निकोलस पूरन ने 6 गेंदों में 36 रन बटोरने के साथ ही रोहित शर्मा और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। युवराज सिंह ने साल 2007 टी20 विश्व कप में 6 गेंद में 6 छक्के जड़कर एक ओवर में 36 रन बटोरे थे। ऐसा कारनामा करने वाले युवी पहले बैटर रहे थे। इसके बाद किरोन पोलार्ड, रोहित शर्मा, दिपेंद्र सिंह ने भी ये कारनामा किया।

T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर

36 रन - युवराज सिंह (IND) बनाम स्टुअर्ट ब्रॉड (ENG), डरबन, 2007

36 रन - कीरोन पोलार्ड (WI) बनाम अकिला धनंजय (SL), कूलिज, 2021

36 रन - रोहित शर्मा और रिंकू सिंह (IND) बनाम करीम जनत (AFG), बेंगलुरु, 2024

36 रन - दीपेंद्र सिंह ऐरी (NEP) बनाम कामरान खान (QAT), अल अमेरात, 2024

36 - निकोलस पूरन और जॉनसन चार्ल्स (WI) बनाम अजमतुल्लाह उमरजई (AFG), सेंट लूसिया, 2024


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.