Move to Jagran APP

Ind vs WI: Ravindra Jadeja ने पहले वनडे में किया धमाकेदार प्रदर्शन, Kapil Dev का रिकॉर्ड तोड़ा

भारतीय टीम के स्‍टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने गुरुवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट झटके। इसी के साथ जडेजा ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की और महान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रवींद्र जडेजा वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamFri, 28 Jul 2023 01:09 PM (IST)
Ind vs WI Ravindra Jadeja: रवींद्र जडेजा (फोटो-बीसीसीआई ट्विटर)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍कInd vs WI ODI Jadeja Breaks Kapil Dev Record: भारतीय टीम ने गुरुवार को पहले वनडे में वेस्‍टइंडीज को आसानी से 163 गेंदें शेष रहते हुए पांच विकेट से मात दी। भारतीय टीम की स्पिन जोड़ी रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने मिलकर 7 विकेट चटकाए।

इन दोनों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्‍टइंडीज की टीम 23 ओवर में 114 रन पर ढेर हो गई। जवाब में भारतीय टीम ने 22.5 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इस मैच में तीन विकेट लेकर रवींद्र जडेजा ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

रवींद्र जडेजा ने क्‍या रिकॉर्ड बनाया?

रवींद्र जडेजा वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। जडेजा ने महान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा। जडेजा ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 30 वनडे में 44 विकेट चटकाए। वहीं कपिल देव ने 42 मैचों में 43 विकेट लिए थे।

भारत के पूर्व दिग्‍गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं, जिन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 26 वनडे में 41 विकेट लिए। तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 18 वनडे में 37 विकेट लिए और वो इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं। भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने 31 मैचों में 33 विकेट के साथ टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा किया।

कर्टनी वॉल्‍श की बराबरी की

रवींद्र जडेजा ने इसी के साथ वेस्‍टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्‍श के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में जडेजा और कर्टनी वॉल्‍श संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। दोनों ने 44 विकेट लिए हैं।

रवींद्र जडेजा अब जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में उतरेंगे तो उनकी कोशिश वॉल्‍श को पीछे छोड़ने की होगी। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दूसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा।