Move to Jagran APP

IND vs NZ Test: Rishabh Pant के खाते में जुड़ा अनचाहा रिकॉर्ड, कभी धोनी भी हुए थे इसका शिकार

IND vs NZ Test भारतीय टीम और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में ऋषभ पंत चोटिल हो गए थे। ऐसे में ध्रुल जुरेल ने विकेटकीपिंग की। पहली पारी में 20 रन बनाने के बाद भारतीय विकेटकीपर पंत चोटिल होने के बावजूद दूसरी पारी में मैदान पर उतरे। इस दौरान उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी की। हालांकि पंत शतक से चूक गए।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 19 Oct 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
ऋषभ पंत ने बनाए 99 रन। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में विकेटकीपिंग के दौरान ऋषभ पंत चोटिल हो गए थे। ऐसे में ध्रुल जुरेल को मैदान पर आना पड़ा। पंत के दाएं घुटने में चोट लगी थी और इसमें सूजन आ गई थी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम पंत की चोट पर नजर बनाए हुए थी। पहली पारी में 20 रन बनाने के बाद पंत चोटिल होने के बावजूद मैदान पर उतरे। इस दौरान उन्‍होंने तूफानी बल्‍लेबाजी भी की।

7वें शतक से चूके पंत

ऋषभ पंत और सरफराज खान के बीच चौथे विकेट के लिए 177 रनों की पार्टनरशिप हुई। पंत अपने टेस्‍ट करियर का 7वां शतक लगाने के बेहद करीब थी, तभी विलियम ओ'रूर्के की गेंद ने उन्‍हें बोल्‍ड कर दिया। शानदार फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत ने 94.29 की स्‍ट्राइक रेट से 105 गेंदों पर 99 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने 9 चौके और 5 छक्‍के जड़े। इसके साथ ही पंत की एक अनचाहे क्‍लब में एंट्री हो गई है।

Live - https://t.co/FS97Llv5uq#INDvNZ | @RishabhPant17 | @IDFCFIRSTBank pic.twitter.com/GqGVNjTTeN— BCCI (@BCCI) October 19, 2024

99 पर आउट हुए पंत

पंत अब टेस्‍ट में 99 पर आउट होने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज बन गए हैं। वहीं वह इस अनचाहे क्‍लब में जुड़ने वाले चौथे विकेटकीपर हैं। इससे पहले 2012 में इंग्‍लैंड के खिलाफ नागपुर टेस्‍ट में महेंद्र सिंह धोनी भी 99 के स्‍कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे थे। इस फेहरिस्‍त में न्‍यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ब्रेंडन मैकुलम और इंग्‍लैंड के जॉनी बेयरस्टो भी शामिल हैं।

टेस्ट में 99 रन पर आउट हुए विकेटकीपर

  • ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड) बनाम श्रीलंका, नेपियर, 2005
  • एमएस धोनी (भारत) बनाम इंग्लैंड, नागपुर, 2012
  • जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड) बनाम दक्षिण अफ्रीका, ओल्ड ट्रैफर्ड, 2017
  • ऋषभ पंत (भारत) बनाम न्‍यूजीलैंड, बेंगलुरु, 2024

ये भी पढ़ें: Babar Azam के बचाव में उतरा पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज, बोला- 'यार घटिया सोच खत्‍म करो'

इसी साल किया था टेस्‍ट डेब्‍यू

सरफराज खान ने इसी साल फरवरी में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक खेले 4 टेस्‍ट की 7 पारियों में 58.33 की औसत और 77.78 की स्‍ट्राइक रेट से 350 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्‍होंने 3 अर्धशतक के साथ ही 1 शतक भी लगाया है। इस प्रारूप में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 150 रन है।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ Test: Sarfaraz Khan पांडा से बने माचो मैन, बेहद इंस्पायरिंग है उनकी क्रिकेट जर्नी