Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NZ vs SL: भारत की धरती पर Rachin Ravindra ने रचा इतिहास, Sachin Tendulkar भी नहीं कर सके जो काम कर दिखाया वह कमाल

Rachin Ravindra Total Runs World Cup 2023 न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के 41वें मैच में इतिहास रच दिया है। वह किसी वर्ल्ड कप के संस्करण में डेब्यू करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने बल्लेबाज बन गए हैं। इस दौरान उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मैच में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का 27 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया हैं।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Thu, 09 Nov 2023 06:57 PM (IST)
Hero Image
Rachin Ravindra ने Sachin Tendulkar का 27 साल पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Rachin Ravindra Total Runs World Cup 2023: न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के 41वें मैच में इतिहास रच दिया है। वह किसी वर्ल्ड कप के संस्करण में डेब्यू करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने बल्लेबाज बन गए हैं।

रचिन रविंद्र ने इस दौरान  श्रीलंका के खिलाफ मैच में दो बड़े रिकॉर्ड्स धराशायी किए। पहला ये कि वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा रन रचिन के नाम दर्ज हो गए हैं। उन्होंने इस मामले में क्विंटन डि कॉक को पछाड़ा। वहीं, 25 साल की उम्र में रचिन रविंद्र ने सचिन तेंदुलकर का कई सालों पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से।

Rachin Ravindra ने Sachin Tendulkar का 27 साल पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त

दरअसल, अपना पहला विश्व कप खेल रहे रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) ने श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले 523 रन बनाए थे। वहीं, इस विश्व कप में उन्होंने अपने खाते में 550 से ज्यादा रन अपने नाम दर्ज कर लिए हैं। 25 साल की उम्र में रचिन किसी विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

इस मामले में उन्होंने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। साल 1996 विश्व कप में सचिन तेंदुलकर ने अपने डेब्यू विश्व कप में 523 रन बनाए थे। ऐसे में इस मामले में रचिन अब सचिन से आगे निकल गए हैं।

यह भी पढ़ें:

IND vs NED मैच से पहले हुआ बड़ा बदलाव, ये स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल; अचानक 23 साल के युवा की स्क्वॉड में हुई एंट्री

वहीं, विश्व कप के इतिहास में अपने डेब्यू विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रचिन से पहले जॉनी बेयरस्टो के नाम था, जिन्होंने साल 2019 में कुल 523 रन बनाए थे। अब रचिन ने जॉनी को भी पीछे छोड़ दिया हैं।

बता दें कि रचिन रविंद्र इस मैच में अपने अर्धशतक से चूक गए। महीश थीक्षणा ने उन्हें धनंजय डि सिल्वा के हाथों कैच आउट कराया। वह 34 गेंदों पर 42 रन बनाकर आउट हो गए।

25 साल की उम्र से पहले एक विश्व कप सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

551*रन - रचिन रविंद्र (2023)

523 रन - सचिन तेंदुलकर (1996)

474 रन - बाबर आजजम (2019)

372 रन - एबी डिविलियर्स (2007)

रचिन रविंद्र ने World Cup 2023 में सबसे ज्यादा रन के मामले में क्विंटन डि कॉक को पछाड़ा

बता दें कि इस विश्व कप में रचिन रविंद्र ने शानदार बैटिंग की और इस मैच से पहले वह न्यूजीलैंड के लिए कुल 3 शतक लगा चुके हैं। इस विश्व कप में रचिन रविंद्र सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भले ही पीछे हो, लेकिन वह मौजूदा विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्विटंन डिकॉक से आगे निकल गए हैं।